Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Journalist Vimal Murder: एसपी बोले- पुलिस 15 दिनों के अंदर सौंपेगी चार्जशीट, सभी आरोपी हो चुके हैं ग‍िरफ्तार

पत्रकार विमल हत्याकांड मामले में पुलिस 15 दिनों के अंदर कोर्ट में चार्जशीट दायर करेगी। साथ ही पत्रकार के भाई कुमार शशिभूषण हत्याकांड 2019 और पत्रकार हत्याकांड में समेकित रूप से स्पीडी ट्रायल चलाकर आरोपितों को सजा दिलाई जाएगी। पत्रकार हत्याकांड मामले में पुलिस ने नामजद आठ आरोपितों के अलावा संतोष कुमार भारती उर्फ संतोष राम को अनुसंधान के क्रम में अप्राथमिकी आरोपित बनाया है।

By Ashutosh Kumar NiralaEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 23 Aug 2023 08:45 PM (IST)
Hero Image
प्रेसवार्ता में जानकारी देते एसपी अशोक कुमार सिंह, मौजूद एसडीपीओ, थानाध्यक्ष व बरामद हथियार व गिरफ्तार आरोपित

जागरण संवाददाता, अररिया: पत्रकार विमल हत्याकांड मामले में पुलिस 15 दिनों के अंदर कोर्ट में चार्जशीट दायर करेगी। साथ ही पत्रकार के भाई कुमार शशिभूषण हत्याकांड 2019 और पत्रकार हत्याकांड में समेकित रूप से स्पीडी ट्रायल चलाकर आरोपितों को सजा दिलाई जाएगी।

पत्रकार हत्याकांड मामले में पुलिस ने नामजद आठ आरोपितों के अलावा संतोष कुमार भारती उर्फ संतोष राम को अनुसंधान के क्रम में अप्राथमिकी आरोपित बनाया है।

जेल में बंद आरोपी अब पुलिस रिमांड पर

इस मामले में जेल में बंद रूपेश यादव और क्रांति यादव को पुलिस रिमांड पर लेने के साथ ही कांड में नौ आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। एसपी अशोक कुमार सिंह ने बुधवार को कार्यालय कक्ष में प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। बताया कि कांड में अभी अनुसंधान जारी है।

अनुसंधान एवं गिरफ्तार आरोपितों के मोबाइल के तकनीकी अनुसंधान में गिरफ्तार उमेश यादव एवं विपिन यादव के मोबाइल से सुपौल जेल में बंद रूपेश यादव एवं अररिया जेल में बंद क्रांति यादव द्वारा दूसरे के नाम से निर्गत सीम एवं मोबाइल रखकर चोरी छिपे इस कांड के प्राथमिकी एवं अप्राथमिकी आरोपितों से बातचीत का साक्ष्य मिला है।

आरोपि‍यों ने साथ बैठकर खाया मछली-भात

घटना से पूर्व समय-समय पर अररिया जेल में बंद क्रांति यादव के भाई शैशव यादव द्वारा जेल गेट पर मुलाकात कर पत्रकार विमल यादव की हत्या की साजिश रची गई। साजिश के तहत ही सुपौल जेल में बंद रूपेश यादव से भी मिलकर एवं मोबाइल पर बात कर हत्या को अंजाम देने की योजना बनी।

इसके तहत ही 17 अगस्त 23 के सुबह शैशव यादव अररिया जेल पर क्रांति यादव से मुलाकात एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात करता है, उसी रात माधव यादव के यहां उमेश यादव, माधव यादव, विपिन यादव, अर्जुन शर्मा, संतोष कुमार भारती उर्फ संतोष राम, आशीष यादव, शैशव यादव, भवेश यादव एवं अन्य लोगों ने मिलकर मछली भात का भोज खाया।

इसी क्रम में यह बातचीत हुई कि पत्रकार विमल यादव अपने भाई के हत्याकांड संख्या 134/2019 में समझौता नहीं करेगा और गवाही देगा, जिससे सजा हो जाएगी, इसलिए उसको खत्म कर देना है।

हत्या की योजना बनाने के बाद दो बाइक से सुबह करीब तीन बजे सभी कोशकापुर हनुमान मंदिर के पास एत्रकित हुए, जहां से पल्सर बाइक से भवेश, आशीष, विपिन और अपाची बाइक से माधव, अर्जुन और संतोष राम प्रेमनगर साधु आश्रम में पत्रकार के दरवाजे पर पहुंचा।

वहां अर्जुन और विपिन ने पप्पू भैया ने आवाज देकर टि‍न के गेट को खटखटाया, जिसके बाद विमल यादव गेट खोलकर निकला, उनके पीछे पिता एवं पत्नी थे।

निकलते ही माधव यादव ने विमल को गोली मार दी और सभी आरोपित फरार हो गए। इस मामले में घटना में प्रयुक्त दो देसी कट्टा, नौ पीस कारतूस, एक खोखा, चार मोबाइल और घटना में प्रयुक्त एक अपाची बाइक बरामद किया गया है।