Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना सड़क निर्माण उठा लिए 4 लाख रुपये, खुली पोल तो उड़े विभाग के होश; मुखिया और पंचायत सचिव ने ऐसे किया 'खेल'

बिना सड़क बने पैसों की निकासी करने का मामला सामने आया है। मुखिया और पंचायत सचिव की मिली-भगत से इस तरह घपले को अंजाम देने की बात सामने आ रही है। मामला अररिया जिले का है। सड़क निर्माण को लेकर चार लाख रुपये का गबन किया गया है। मामला प्रकाश में आने के बाद विभाग में खलबली मच गई है।

By Prashant Prashar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 04 Jul 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, फुलकाहा(अररिया)। Bihar Road Construction अररिया जिले के नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के भंगही पंचायत के वार्ड संख्या एक में पंचम वित्त योजना से पीसीसी सड़क निर्माण के नाम पर 2020 में बिना सड़क निर्माण कराए तत्कालीन मुखिया और पंचायत सचिव द्वारा साढे चार लाख रुपये का उठाव करने का मामला प्रकाश में आया है।

इस संदर्भ में प्राप्त जानकारी के अनुसार, पंचायत के मुखिया मनोरंजन कुमार मंडल के पास जब कुछ ग्रामीणों ने बरसात में परेशानी को लेकर सड़क निर्माण की बात रखी। उसके बाद, उस सड़क का रिकॉर्ड खंगाला गया।

मुखिया ने बीडीओ और विभाग से की शिकायत

Bihar News इसमें पता चला कि तत्कालीन मुखिया चांदनी देवी और पंचायत सेवक इंद्रानंद मिश्रा ने चार बार में चेक के जरिए चार लाख 65 हजार की राशि का उठाव कर लिया है, लेकिन सड़क का निर्माण नहीं किया गया। इसकी शिकायत मुखिया द्वारा बीडीओ और विभाग को किया गया।

जांच में पता चला कि सड़क पर कुछ ईंट सोलिंग किया गया है। इसका एमबी भी बुक नहीं की गई है। मामला प्रकाश में आते ही विभाग में खलबली मच गई। कागजातों में पांच लाख 26 हजार की राशि का सड़क का निर्माण कार्य स्वीकृत किया गया था।

इसमें 2019-20 में चार लाख 65 हजार रुपये की निकासी कर ली गई। मामला प्रकाश में आते ही पूरे पंचायत में कई तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। स्थानीय मुखिया मनोरंजन मंडल ने पंचायत में पूर्व में किए गए योजनाओं की जांच समेत पीसीसी ढलाई निर्माण कार्य में जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

पूर्व मुखिया ने क्या दी सफाई?

इस मामले में बीडीओ चंदन प्रसाद ने बताया कि मामले की जांच करवाई जा रही है। पैसा निकालकर सड़क निर्माण नहीं किया गया है। पंचायत सेवक भी सेवानिवृत हो चुके हैं। जांच के बाद तत्कालीन मुखिया और पंचायत सेवक पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने की बात कही।

इधर, भंगही पंचायत के पूर्व मुखिया चांदनी देवी ने बताया कि संबंधित सड़क निर्माण के लिए अभिकर्ता को पैसे दिए गए। सड़क निर्माण का काम भी शुरू हुआ, लेकिन पूरा नहीं हुआ। इसकी वजह से योजना को चालू अवस्था में रखते हुए अभिकर्ता पर राशि बकाया दिखाया गया।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: बिहार में पुल क्यों गिर रहे उसका उदाहरण ये उम्दा तस्वीर है? RJD ने खोल दी नीतीश सरकार की पोल

Ration Card e-KYC: राशन कार्डधारकों को बड़ी राहत, Aadhaar से ई-केवाईसी की तारीख बढ़ी