Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli Bill: भूलकर भी न करना ऐसी गलती, वरना बिजली विभाग 24 घंटे के अंदर काट देगा बिजली कनेक्शन

बिहार के गांवों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। इससे बिजली कंपनियों और उपभोक्ताओं दोनों को फायदा होगा। उपभोक्ता मोबाइल पर बिजली बिल का मैसेज पा सकेंगे और घर बैठे बिल का भुगतान कर सकेंगे। स्मार्ट मीटर से बिजली की खपत का सही हिसाब रखा जा सकेगा। स्मार्ट मीटर की स्थापना न केवल बिजली विभाग के लिए बल्कि उपभोक्ताओं के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

By Anil Kumar Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:31 AM (IST)
Hero Image
गांवों में स्मार्ट मीटर बिजली बिलिंग में पारदर्शिता और सुविधा का नया युग।

संवाद सूत्र, फारबिसगंज (अररिया)। शहरों की तर्ज पर अब गांवों के लाखों घरों में भी स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट मीटर लगने से ना सिर्फ बिजली कंपनियों को सहूलियत होगी, बल्कि उपभोक्ताओं को भी फायदा होगा।

घरों में स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ता बिजली बिल को लेकर मोबाइल पर ही मैसेज आ जाएगा। घर बैठे एक क्लिक से अपने बिल का भुगतान कर सकेंगे। उपभोक्ता हाईटेक सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

बुधवार को समीक्षात्मक बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता विभाष कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यदि रात में किसी उपभोक्ता का बैलेंस समाप्त होता है, तो रात में किसी सूरत में उसकी बिजली नहीं कटेगी।

बिजली किसी उपभोक्ता का अगले दिन के वर्किंग समय 10 से 2 बजे के बीच की कटेगा। लेकिन भ्रांतिया फैला दी गयी है कि रात में ही बिजली कट हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि निः शुल्क कनेक्शन के बाद बिहार विद्युत स्मार्ट मीटर ऐप प्ले स्टोर से लोड करवा दिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि यदि छह महीने तक स्मार्ट मीटर अकाउंट में दो हजार राशि बरकरार रहता है, तो उपभोक्ता को व्याज दर में भी फायदा होगा। वहीं उन्होंने बताया कि विरोध करने वाले उपभोक्ता का कनेक्शन काट उसपर करवाई भी की जायेगी।

स्मार्ट मीटर का विरोध करने पर कटेगा बिजली कनेक्शन

हर घर में स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है, वैसे उपभोक्ता जो स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध करेंगे उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

बिजली विभाग के सहायक विद्युत अभियंता कोमल कुमारी ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बोर्ड में ऐसा प्रविधान है, जो उपभोक्ता बिजली के काम में बाधा पहुंचाते हैं, उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जा सकता है।

बिजली कंपनी को नए मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं से सहमति लेने की आवश्यकता नहीं है। कंपनी अपने अनुसार हर घर में स्मार्ट मीटर लगा सकती है।

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है।

स्मार्ट मीटर से खपत का सही-सही हिसाब रखा जा सकेगा

नरपतगंज के सहायक विद्युत अभियंता हिमांशु शेखर एवं प्रोजेक्ट मैनेजर एनसीसी के भविष्य गुप्ता ने स्मार्ट मीटर क्यों जरूरी है इसके बारे में जानकारी दी।

  • स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं के बिजली उपयोग की सटीक और वास्तविक समय में निगरानी की जा सकेगी। इससे बिजली की बर्बादी को रोकने में मदद मिलेगी।
  • स्मार्ट मीटर से बिजली की खपत का सही-सही हिसाब रखा जा सकेगा, जिससे उपभोक्ताओं को बिलिंग में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • स्मार्ट मीटर को रिमोट से रीड और कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे बिजली विभाग को मीटर रीडिंग के लिए घर-घर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह उपभोक्ताओं और विभाग दोनों के लिए समय और संसाधन की बचत करेगा।
  • स्मार्ट मीटर लगने से खपत और बिलिंग में पारदर्शिता आएगी और उपभोक्ताओं को अधिक सुविधा और नियंत्रण प्राप्त होगा।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के फायदे

  • मोबाइल पर आसानी से सटीक बिजली बिल प्राप्त करें।
  • अपनी जरूरत के अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन मीटर रिचार्ज की सुविधा।
  • बिल जमा करने या अन्य कार्यों के लिए बिजली कार्यालय जाने से छुटकारा।
  • रोजाना बिजली खपत की निगरानी करने और बिजली के उपयोग को नियंत्रित कर सकेंगे।
  • ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा,  बैलेंस कम होने पर अलर्ट

यह भी पढ़ें: टोल प्लाजा पर फिटनेस का उल्लंघन, पांच के बदले दस हजार जुर्माना; मैसेज आते ही चकराया वाहन मालिक का माथा

रोड ट्रैफिक से हैं परेशान तो आपके काम आएंगे ये टिप्स, घर से निकलने से पहले बस इन बातों का रखें ख्याल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर