Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: अररिया में पहचान छिपाकर रह रहा बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, वोटर आईडी और आधार कार्ड भी बरामद

बिहार के अररिया में एक संदिग्ध बांग्लादेशी नागरिक को हिरासत में लिया गया है। युवक ने पूछताछ में बांग्लादेश का नागरिक होने की बात स्वीकार की है। वह पिछले तीन वर्षों से अररिया में रह रहा था और उसने एक स्थानीय महिला से शादी भी की थी। पुलिस उसके दस्तावेजों का सत्यापन कर रही है और उसके खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 05 Oct 2024 10:44 PM (IST)
Hero Image
बांग्लादेशी युवक को हिरासत में लेकर पुलिस कर रही है पूछताछ। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, अररिया। बिहार के अररिया में नगर थाना क्षेत्र के रामपुर कोदरकट्टी पंचायत के मरंगी टोला वार्ड 11 से नगर थाना पुलिस ने पहचान छुपाकर रह रहे एक बांग्लादेशी युवक को शनिवार को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार युवक हाकिम (24 वर्ष) पिता अंसार अली, ग्राम देवी नगर, वार्ड सात थाना व जिला चपाई नवाबगंज बांग्लादेश है।

वह पिछले लगभग तीन वर्षों से रामपुर कोदरकट्टी मरंगी टोला वार्ड 11 में रंगीला खातून पिता मुश्ताक अहमद से शादी करके अपना मूल पहचान छिपाकर रह रहा था।

इस संबंध में एसपी कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया है कि नगर थाना पुलिस द्वारा एक व्यक्ति को बांग्लादेशी नागरिक होते हुए अवैध तरीके से भारतीय पासपोर्ट बनाने की मिली सूचना पर संज्ञान लेकर पकड़़ा गया।

सत्यापन के क्रम में पता चला कि पकड़ा गया युवक नवाब पेसर सुभान साकिन रामपुर कोदरकट्टी मरंगी टोला वार्ड 11 थाना व जिला अररिया में नाम बदलकर रह रहा है। जो मूल रूप से बांग्लादेश का रहने वाला है।

वह अपने चचेरे ससुर सुभान को अपना पिता बनाकर अवैध तरीके से आधार कार्ड एवं वोटर कार्ड बनवाया है। उसके पास से बांग्लादेसी नागरिक होने का प्रमाणिक साक्ष्य भी मिला है।

इनके विरूद्ध अवैध तरीके से भारत में आकर रहने तथा फर्जी तरीके से वैध कागजात बनाने के संदर्भ में अग्रेतर वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

इधर नगर थानाध्यक्ष मनीष कुमार रजक ने बताया कि युवक नवाब 24 वर्ष ने बांग्लादेश का नागरिक होने की बात स्वीकार की है। वह यहां रामपुर कोदरकट्टी पंचायत के मरंगी टोला वार्ड 11 में शादी करके पिछले तीन वर्षों से रह रहा था। उसको नौ-दस महीने का एक बच्चा भी है। यहां का वोटर आईकार्ड और आधार कार्ड बना हुआ मिला है।

बताया जा रहा है कि एक दिन पूर्व इसने पासपोर्ट वेरीफिकेशन के लिए कागजात स्थानीय मुखिया को दिया था। मुखिया पति को शक हुआ और पूछताछ की, तब यह बात बात सामने आयी कि युवक नवाब बांग्लादेश का नागरिक है।

कुछ वर्ष पूर्व वह पूर्णिया जिले के सुखसेना गांव अपनी खाला के यहां बांग्लादेश से आया था। अब वह बांग्लादेश जाने के लिए पासपोर्ट बनाने की तैयारी में था, जिसको लेकर स्थानीय मुखिया पति के पास कागजात लेकर गया था।

मुखिया पति राजेश कुमार को इस बात पर शक हुआ कि इसके वोटर कार्ड में पिता की जगह पत्नी का नाम लिखा था। मुखिया पति की पूछताछ में हीं उसने स्वीकार किया कि वह बांग्लादेश का रहने वाला है और कुछ वर्षों से अपने ससुराल रामपुर कोदरकट्टी गांव में रह रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें