Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाइक... कमेंट... दोस्ती और फिर प्यार, सोशल मीडिया पर हमसफर ढूंढने वाले सावधान! चंद महीने में टूट जाती हैं शादियां

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुए प्यार के बाद शादी करने वाले युवा पति-पत्नी के बीच अलगाव घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ओरंगाबाद के महिला थाने में जनवरी से दिसंबर तक कुल 68 प्राथमिकी हुई है जिसमें 43 मामले दहेज प्रताड़ना और पति-पत्नी के बीच विवाद के बाद रिश्ते टूटने का है। इनमें आधी से अधिक शिकायतों का कारण सोशल मीडिया है।

By Ranjan Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 31 Dec 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
2023 में महिला थाना में 68 प्राथमिकी में से 43 पति-पत्नी से अलग होने के मामले। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर प्यार के बाद हुए विवाह, फिर पति- पत्नी के बीच तकरार के बाद अलगाव होने का कारण बन रहा है। पति-पत्नी के रिश्ते की डोर टूटने की घटना बढ़ी है। कई मामले नाबालिगों से जुड़ा है।

कम उम्र के बच्चों के हाथों में मोबाइल और उसपर फेसबुक अकाउंट बनाकर लड़के और लड़कियां एक-दूसरे की फोटो लाइक और कमेंट करने के क्रम में निकटता बढ़ा लेतीं हैं। मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान करते हैं। फिर बातें करने लगते हैं और बातों में एक दूसरे के लिए जीवन मरण का साथी बनने के कसम खाते हैं।

प्रेम परिणय सूत्र में बंध जाता है। पति-पत्नी के बाद रिश्ता कुछ दिनों तक ठीक चलता है और फिर वही फेसबुक से दोनों के बीच अविश्वास पैदा होता है। अलगाव और मारपीट का कारण बनता है और फिर रिश्ते टूट जाता है।

चंद महीने में टूट गई कई शादियां

यह मामला महिला थाना में जनवरी से दिसंबर माह के अंत तक हुए 68 प्राथमिकी के अवलोकन से पता चलता है। 68 में 43 मामले पति पत्नी के रिश्ते टूटने और फिर दोनों पक्ष के न्यायालय दौड़ने की है। एक दर्जन से अधिक मामले तो शादी के चार से छह माह में पति-पत्नी के रिश्ते टूटने का है।

सोशल मीडिया के कारण टूट रहीं शादियां

महिला थानाध्यक्ष के अनुसार जनवरी से दिसंबर तक कुल 68 प्राथमिकी हुई है जिसमें 43 मामले दहेज प्रताड़ना और पति-पत्नी के बीच विवाद के बाद रिश्ते टूटने का है। अधिकतर मामले नवविवाहित, निम्न और मध्य वर्गीय एवं अल्पसंख्यक समुदाय के हैं। इनमें आधी से अधिक शिकायतों का कारण सोशल मीडिया है।

एक अनुसंधानकर्ता ने बताया कि कई मामले पत्नी के द्वारा अधिक फेसबुक चलाने और किसी गैर मर्द को अधिक लाइक करने से संबंधित है तो कुछ मामले पति के द्वारा किसी अंजान लड़की के फोटो को लाइक और मैसेंजर में बात करने से संबंधित है।

4 महीने ही चल सका सोशल मीडिया का प्यार 

अनुसंधानकर्ता ने बताया कि बताया कि औरंगाबाद के गोह थाना की एक महिला और शहर का एक युवक का संपर्क फेसबुक पर हुआ। दोनों ने शादी कर लिया और चार माह में अपना रिश्ता तोड़ लिए। 10 अप्रैल को महिला थाना में प्राथमिकी हुई है। अब दोनों न्यायालय की दौड़ लगा रहे हैं।

इसी तरह नबीनगर की एक युवती का रोहतास के डेहरी के लड़का से फेसबुक पर प्यार हुआ। दोनों ने शादी कर लिए और चार माह में रिश्ता टूट गया। पौथू थाना की लड़की का भोजपुर के एक लड़के से प्यार हुआ। दोनों शादी किए और एक वर्ष के अंदर ही दोनों अगल हो गए।

शहर के नावाडीह मोहल्ले के एक युवक और युवती आपस में प्रेम कर शादी किए और एक वर्ष के अंदर दोनों ने रिश्ता तोड़ लिया। ऐसे और कई मामले हैं, जो शादी के एक वर्ष के अंदर पति-पत्नी अपना रिश्ता तोड़कर अब न्यायालय का चक्कर लगा रहे हैं। बताया गया कि फेसबुक से प्यार के बाद शादी किए नाबालिग आधार कार्ड में उम्र छिपाकर बालिग बन जाते हैं।

क्या कहती हैं महिला थानाध्यक्ष ?

स्मार्ट मोबाइल का उपयोग सही हो तब ठीक हैं, लेकिन दुरुपयोग जीवन में समस्या और परेशानी का कारण बन जाता है। पति-पत्नी के रिश्ते पवित्र होते हैं। इसमें दोनों को जीवन में कई समझौते करना पड़ता है तभी पति-पत्नी कर रिश्ता पूरी उम्र चल पाता है। घरेलू हिंसा तभी रुकेगी जब पति-पत्नी दोनों अपने जीवन में कई तरह के समझौते कर चलेंगे।- आरती कुमारी, महिला थानाध्यक्ष, औरंगाबाद

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: Nitish Kumar के कारण क्या टूट जाएगा INDI गठबंधन? जदयू की इस नसीहत ने कांग्रेस को दी बड़ी टेंशन

Bihar News: 'राहुल गांधी अपने लिए न्‍याय यात्रा निकाल रहे हैं या ज्ञान यात्रा..?' भाजपा सांसद ने साधा निशाना