Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aurangabad: देव छठ मेले को मिला राजकीय दर्जा, प्रभारी मंत्री ने किया शुभारंभ; हर साल दो मेलों के लिए मिलेंगे 50 लाख

देश में प्रसिद्ध देव के कार्तिक व चैती छठ मेला को राजकीय मेला का दर्जा मिल गया है। शुक्रवार को देव सूर्यकुंड परिसर स्थित मंच से कार्तिक छठ मेला का उद्घाटन करते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार सह जिला के प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता ने यह घोषणा की। कहा कि छठ के अवसर पर लगने वाले दोनों मेले के लिए राजस्व विभाग प्रत्येक वर्ष 50 लाख रुपये देगा।

By Manish KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 17 Nov 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
देव कार्तिक छठ मेला का उद्घाटन करते जिला के प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता, विधायक आनंद शंकर सिंह व अन्‍य।

जागरण टीम, औरंगाबाद। देश में प्रसिद्ध देव के कार्तिक व चैती छठ मेला को राजकीय मेला का दर्जा मिल गया है। शुक्रवार को देव सूर्यकुंड परिसर स्थित मंच से कार्तिक छठ मेला का उद्घाटन करते हुए राजस्व एवं भूमि सुधार सह जिला के प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता ने यह घोषणा की।

कहा कि छठ के अवसर पर लगने वाले दोनों मेले के लिए राजस्व विभाग प्रत्येक वर्ष 50 लाख रुपये देगा। इस वर्ष यह राशि जिला प्रशासन को दी जाएगी।

"देव मेला के विकास से स्थानीय लोगों की आर्थिक उन्नति होगी"

मंत्री ने कहा कि देव मेला का आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व राज्य ही नहीं, बल्कि देश भर में है। यह छठ पर्व को लेकर राज्य का सबसे बड़ा मेला है।

लाखों श्रद्धालुओं के लिए सूर्यकुंड सरोवर आस्था का केंद्र है। देव मेला के विकास से स्थानीय लोगों की आर्थिक उन्नति होगी। राज्य सरकार बिहार के सभी पर्यटन और तीर्थ स्थलों का विकास कर रही है। देश और विदेश के पर्यटकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

विधायक आनंद शंकर सिंह ने मंच से देव की सड़कों के निर्माण की मांग की। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिन सड़कों को बनवाना है, उसका प्रस्ताव बनाकर दें, उसे उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी यादव के समक्ष रखा जाएगा। विधायक ने देव में मेडिकल कॉलेज और छात्र-छात्राओं के लिए एक अन्य कॉलेज खोलने की मांग भी की।

देव छठ मेला में व्यवस्था संभालेंगे 400 स्काउट-गाइड

बारुण (औरंगाबाद)। कार्तिक छठ मेला देव में सेवा देने जिले के 400 स्काउट-गाइड पहुंचे हैं। 17 से 20 नवंबर तक यहां विधि व्यवस्था संभालेंगे। सभी स्काउट-गाइड देव में रह रहे हैं।

जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार के नेतृत्व में सुरक्षा के लिए देव मेला क्षेत्र में तैनाती की गई है। एकतरफा रास्ता नियंत्रण और सूर्यकुंड तालाब में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका ख्याल रखेंगे।

प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता के साथ स्काउट-गाइड के छात्र-छात्राएं

स्काउट-गाइड को ज्वाला प्रकाश, धर्मेंद्र कुमार, पियूष कुमार, लव कुमार, मनोज कुमार, बसंत कुमार, आयुष कुमार सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

शुक्रवार को उद्घाटन के बाद भूमि सुधार सह प्रभारी मंत्री आलोक कुमार मेहता ने स्काउट-गाइड के छात्र-छात्राओं से बात की। उनका हौसला बढ़ाया। बताया कि मैं राष्ट्रपति से पदक विजेता स्काउट हूं। स्काउट गाइड से जुड़े छात्र-छात्रा अपना कर्तव्य ईमानदारी से निभाते हैं।

यह भी पढ़ें - Munger News: थानाध्यक्ष ने पुलिस कस्टडी में युवक को पीट-पीटकर नीला कर डाला, DIG तक पहुंची बात तो साहब पर गिरी गाज

यह भी पढ़ें - Bihar Politics: अब EBC कार्ड होगा BJP का अहम एजेंडा, नीतीश सरकार ने बढ़ाई टेंशन; अगले महीने गया आएंगे जेपी नड्डा