Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aurangabad News: बिहार के इस जंक्शन पर नहीं रुकती है एक्सप्रेस ट्रेनें, सूर्यास्त होते ही हो जाता है वीरान

Bihar Train News पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के अंतर्गत आने वाले सोन नगर जंक्शन पर रेल यात्रियों की सुविधा का ख्याल सरकार नहीं करती है। कोरोना के दौरान बंद ट्रेनों का ठहराव यहां अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया है। कहने को जंक्शन हैं परंतु एक भी एक्सप्रेस एवं मेल ट्रेनों का ठहराव नहीं होता है।

By MAYANK KUMAR Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
सोन नगर जंक्शन पर नहीं रुकती हैं एक्सप्रेस ट्रेनेंं (जागरण)

संवाद सूत्र, जागरण बारुण (औरंगाबाद)। Aurangabad News: पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के अंतर्गत आने वाले सोन नगर जंक्शन पर रेल यात्रियों की सुविधा का ख्याल सरकार नहीं करती है। कोरोना के दौरान बंद ट्रेनों का ठहराव यहां अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया है। कहने को जंक्शन हैं परंतु एक भी एक्सप्रेस एवं मेल ट्रेनों का ठहराव नहीं होता है।

लोजपा नेता विजय कुमार सिंह, मानवाधिकार मिशन के जिलाध्यक्ष संजय तिवारी, सचिव जितेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष धीरज गुप्ता, धनंजय शर्मा एवं बजरंगी सिंह ने बताया कि रांची-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस, संबलपुर वाराणसी इंटरसिटी, रांची अजमेर गरीब नवाज एक्सप्रेस, हावड़ा-देहरादून एक्सप्रेस, जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव कोरोना काल से पहले इस स्टेशन पर था।

वर्तमान में एक भी ट्रेन नहीं रुकती है। दो बिजली परियोजनाओं के बावजूद ट्रेनों का ठहराव नहीं होना सरकार की यात्रियों के प्रति सोच को दर्शाता है। बारुण, नबीनगर एवं दाउदनगर के यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन पकड़ने के लिए डेहरी ऑन सोन स्टेशन जाना पड़ता है। सोननगर जंक्शन के राजस्व को क्षति हुई है। रेल यात्री कल्याण संस्थान पूर्व मध्य रेल सोननगर की ओर से रेलमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में पत्राचार किया गया था।

अध्यक्ष राजकिशोर गुप्ता ने बताया कि सोननगर जंक्शन पर 20 वर्षों से कई एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव हुआ करता था जो कोरोना काल में बंद हो गया। डीडीयू मंडल का ग्रैंड कार्ड लाइन पर स्थित सोननगर जंक्शन जो डेहरी आनसोन-बरवाडी रेल लाइन का महत्वपूर्ण जंक्शन है।

जंक्शन से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय रेलवे एवं एनटीपीसी के दो बिजली घर स्थापित है। बिहार की सबसे बड़ी औद्योगिक इकाई है। वैसे भी सोन नगर जंक्शन बारुण नगर पंचायत क्षेत्र में भारत सरकार का केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय, विद्युत पावर ग्रिड एवं सप्लाई हाइड्रोलिक परियोजना, कल्याणपुर सीमेंट साइडिंग, दर्जनों पेट्रोल पंप, महाविद्यालय, प्रखंड सह अंचल कार्यालय स्थापित है।

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षकों की सैलरी को लेकर खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने ले लिया बहुत बड़ा फैसला

Bihar Teacher News: बिहार के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार; दोनों के नाम शानदार उपलब्धि