Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board: आज से शुरू हो रही है 11वीं और 12वीं की मासिक परीक्षा, एग्जाम में बैठने से पहले जान लें जरूरी बात

बिहार बोर्ड ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं। अब से इंटर के छात्र-छात्राओं को हर महीने मासिक परीक्षा देना अनिवार्य है। यह परीक्षा अंतिम सप्ताह से शुरू होगी। इस बीच मासिक परीक्षा आज से ही शुरू हो रही है। पहली पाली में साइंस का भौतिकी कॉमर्स का इंटरप्रेनरशिप और आर्ट्स का दर्शन शास्त्र विषय के बच्चे परीक्षा में शामिल होंगें।

By OM PRAKSH SHARMAEdited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 25 Sep 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, औरंगाबाद/अंबा : बिहार बोर्ड ने इंटर कक्षा के नियमित संचालन करने से लेकर नामांकित बच्चों को शिक्षण संस्थान में उपस्थिति बढ़ाने को कृत संकल्पित है। इसके लिए छात्रवृति योजना की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। अब पहले जैसा किसी विद्यार्थी या शिक्षक की बहानेबाजी नहीं चलने वाला है।

बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षा के सारे नियमों में बदलाव किया है। अभी तक बोर्ड 11वीं के बाद 12वीं के उत्प्रेषित परीक्षा आयोजित कराती रही है। अब हर महीने के अंतिम सप्ताह में बोर्ड 11वीं और 12वीं की मासिक परीक्षा आयोजित करेगी।

जिला शिक्षा कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के सभी प्लस टू हाई स्कूल और कॉलेज में सोमवार 25 सितंबर को अपराह्न डेढ़ बजे से इंटर की मासिक परीक्षा शुरू होगी। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आवश्यक निर्देश जारी किया है।

पहली पाली में इस विषय की परीक्षा

सोमवार को पहली पाली में साइंस का भौतिकी, कॉमर्स का इंटरप्रेनरशिप और आर्ट्स का दर्शन शास्त्र विषय के बच्चे परीक्षा में शामिल होंगें। दूसरी पाली में साइंस का रसायन विज्ञान, कामर्स का अकाउंटेसी एवं आर्ट्स का राजनीतिक विज्ञान की परीक्षा होगी।

बिहार बोर्ड ने इस वर्ष से पहली बार इंटरमीडिएट प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष की मासिक परीक्षा सितंबर से आयोजित करा रहा है। इसके पहले कभी इंटर में नामांकित बच्चों की मासिक परीक्षा नहीं ली गई थी।

यह भी पढ़ें- Bihar Inter Exam 2022: बिहार में इंटर की परीक्षा शुरू, जानिए गाइडलाइन व हर जरूरी बात 

हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षा प्रोग्राम में बदलाव किए जाने से सुदूर ग्रामीण इलाके के बच्चों को घर लौटने में परेशानी हो सकती है। बोर्ड के ओएफएसएस पोर्टल के तहत एक दूसरे प्रखंड व दूसरे जिले के छात्र-छात्राएं भी विभिन्न स्कूल कालेज में नामांकित है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हर माह के मासिक, त्रैमासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बच्चों को शामिल होना आवश्यक है। परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहने वाले बच्चों को उत्प्रेषित होने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के दौरान अध्ययन अध्यापन रहेगा जारी

डीपीओ दयाशकंर सिंह ने बताया कि किसी भी स्थिति में वर्ग निलंबित नहीं करना है। पहले नवीं और 11वीं की परीक्षा लेने के संघ द्वारा प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाता था। इस बार से बोर्ड प्रश्न पत्र खुद उपलब्ध करा रही है। संस्था को आंसर सीट की व्यवस्था करनी है।

यह भी पढ़ें- Bihar News: BPSC ने घोषित की इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के आवेदन की डेट, जानें एग्जाम जुड़ी हर एक डीटेल

बताया कि जैसे-जैसे परीक्षा संपन्न होगी संबंधित विषय के टीचर मूल्यांकन कार्य जारी रखेंगें। बताया कि संस्था के प्रधान हर हाल में 10 अक्टूबर तक जिला शिक्षा कार्यालय के माध्यम से बोर्ड को परीक्षा परिणाम समर्पित करने का प्रयास करेंगे।