Move to Jagran APP

Cyber Crime: अंजान कॉल पर रहें सतर्क, नहीं तो खाली हो जाएगा खाता; यहां समझें कैसे हो रही ठगी?

बिहार के औरंगाबाद जिले में साइबर अपराध बढ़ रहे हैं। बैंक ग्राहकों को निशाना बनाकर उनके खातों से पैसे निकाले जा रहे हैं। पीड़ित लोग थाने में शिकायत दर्ज करा रहे हैं लेकिन अधिकांश मामलों में पैसे वापस नहीं मिल रहे हैं। साइबर थाना में जनवरी से अब तक 116 मामले दर्ज किए गए हैं लेकिन कम ही मामलों का खुलासा हो पाया है।

By Manish Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर
जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। बिहार के औरंगाबाद जिले में साइबर अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन साइबर जालसाज के चंगुल में फंसकर बैंक ग्राहक ठगी का शिकार हो रहे हैं।

बैंक खाता में जमा की गई पूंजी को गवां रहे हैं। ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित ग्राहक थाना में प्राथमिकी कराते हैं पर न उनकी राशि वापस होती है। धोखाधड़ी करने वाले जालसाज पकड़े जाते हैं। जिले में हो रही साइबर अपराध के राजफाश का प्रतिशत कम है।

साइबर अपराध के मामले को देखें तो जनवरी माह से अबतक साइबर थाना में 116 मामले की प्राथमिकी कराई गई है। नगर थाना के अलावा अन्य थानों में साइबर अपराध की प्राथमिकी कराई गई है। अधिकांश मामले का राजफाश नहीं हुआ है।

साइबर अपराध के मामले को देखें तो देव थाना क्षेत्र के नकटी गांव निवासी राहुल कुमार से 15 अक्टूबर को साइबर जालसाजों ने धोखाधड़ी कर खाता से छह लाख की धोखाधड़ी कर ली। राशि निकासी के बाद पूरा परिवार सदमे में है।

16 अक्टूबर को 29 हजार रुपये की धोखाधड़ी 

बारुण थाना क्षेत्र के रसुलपुर गांव निवासी राहुल कुमार सिंह से जालसाजों ने 16 अक्टूबर को करीब 29 हजार रुपये की धोखाधड़ी कर लिया। दाउदनगर के पटना फाटक निवासी मुकेश कुमार से जालसाजों ने धोखाधड़ी कर 30 हजार रुपये की अवैध निकासी कर लिया।

माली थाना क्षेत्र के महादेवा गांव निवासी राकेश कुमार सिंह से साइबर जालसाजों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि खाता में भेजने के नाम पर 12 अक्टूबर को एक लाख की अवैध निकासी कर ली। जब बैंक ग्राहकों के मोबाइल पर खाता से राशि निकासी का मैसेज आता है तब धोखाधड़ी की जानकारी मिलती है।

सभी मामलों की प्राथमिकी 20 अक्टूबर को साइबर थाना में कराई गई है। साइबर थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष डीएसपी मनोज कुमार ने बताया कि मामले की प्राथमिकी करने के बाद जांच की जाती है। ग्राहकों के होल्ड किए गए राशि को वापस कराया जाता है।

सामूहिक लोन देने के नाम पर लाखों की ठगी, हंगामा

अरेराज -मोतिहारी मुख्य मार्ग के किनारे एक निजी मकान में संचालित सचमाध्या माइक्रो फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड के कर्मियों ने इलाके की सैकड़ों महिलाओं से ठगी की। इससे जुड़ी महिलाओं ने सोमवार को बैंक के पास हंगामा और 10 मिनट के लिए सड़क को जाम किया।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने महिलाओं को शांत कराया। उचित कार्रवाई के आश्वासन पर महिलाएं थाने पहुंची। इसके बाद बैंक के विरुद्ध आवेदन दिया। अरेराज थाने की प्रभारी थानाध्यक्ष मोनालिसा कुमारी ने बताया कि 1850 रुपये प्रति महिलाओं से बीमा के नाम पर लेकर समूह लोन देने का वादा किया गया था।

सभी महिलाओं को अलग-अलग समय दिया गया था। मगर चार दिनों से बैंक में ताला लटका है। इससे महिलाएं आक्रोशित थी।

बैंक से जुडी़ घिवाढ़ार की गीता देवी, मुस्कान अंसारी, मठलोहियार की रुबी कुमारी, शाहिदा खातून, संगीता देवी, मनोरमा देवी, नवजीवन खातून आदि ने बताया कि समूह लोन के नाम पर घर-घर जाकर उक्त बैंक केकर्मियों ने 15- 20 लोगों का ग्रुप बनाया था। सभी मेंबर को लोन देने का वादा किया गया।

इसके एवज में 1850 रुपये प्रति महिला से लिया गया था। प्रभारी थानाध्यक्ष ने कहा कि आवेदन के आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

यह भी पढ़ें-

Buxar News: बक्सर में 21 लोगों को क्यों किया गया गिरफ्तार? बड़ी वजह आई सामने; जुर्माना भी वसूला गया

RC और Driving Licence में घर बैठे करें मोबाइल नंबर अपडेट, स्कैन करें QR Code; 5 Steps करें फॉलो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।