Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Sand Mining: बिहार के इस जिले में बंद होगा बालू खनन, 15 दिन पहले ही निकला था टेंडर; NGT ने दिया ये आदेश

जिला खनिज विकास पदाधिकारी विकास कुमार पासवान ने बताया कि एनजीटी और सिया के आदेशानुसार शनिवार की रात 12 बजे से औरंगाबाद में सोन के सभी पांचों बंदोबस्त की गई घाटों से बालू का खनन बंद हो जाएगा। जिले में किसी और नदी से बालू खनन को लेकर घाटों की बंदोबस्ती नहीं की गई थी जिस कारण खनन नहीं हो रहा है।

By Manish Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 14 Jun 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
बिहार के इस जिले में बंद होगा बालू खनन, 15 दिन पहले ही निकला था टेंडर

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। कल शनिवार रात 12 बजे के बाद जिले में बालू खनन पर रोक रहेगी। जिले में अबतक केवल सोन नद में पांच घाटों से बालू का खनन किया जा रहा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और राज्य पर्यावरण समाघात निर्धारण प्राधिकरण (सिया) के आदेश पर नदी से बालू खनन पर रोक लगाई जा रही है।

जिला खनिज विकास पदाधिकारी विकास कुमार पासवान ने बताया कि एनजीटी और सिया के आदेशानुसार शनिवार की रात 12 बजे से जिले में सोन के सभी पांचों बंदोबस्त की गई घाटों से बालू का खनन बंद हो जाएगा। जिले में किसी और नदी से बालू खनन को लेकर घाटों की बंदोबस्ती नहीं की गई थी, जिस कारण खनन नहीं हो रहा है।

4 महीने के लिए बालू खनन पर रोक

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 15 जून की रात से 15 अक्टूबर की रात 12 बजे तक चार माह के लिए नदी से खनन पर रोक लगाई गई है। पिछले वर्ष तीन माह रोक लगाई गई थी। रोक की अवधि में जिले में बालू की किल्लत नहीं हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में बालू का भंडारण किया गया है। घाट संचालकों के द्वारा बालू का भंडारण किया गया है।

खनन पदाधिकारी ने बताया कि रोक अवधि में अवैध खनन को रोकने के लिए डीएम के द्वारा टास्क फोर्स गठित की गई है। एसपी के आदेश पर सभी थाने की पुलिस के द्वारा अपने क्षेत्र में अवैध खनन को रोकने के लिए प्रतिदिन छापेमारी की जा रही है।

82 घाटों के बंदोबस्ती की चल रही प्रक्रिया

जिले में 82 बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए खनन विभाग के द्वारा 15 दिन पहले निविदा निकाली गई थी जिसका अबतक फाइनल नहीं हुआ है। सोन, पुनपुन, बटाने, मदार और अदरी नदी बालू घाट की नीलामी के लिए निविदा निकाली गई थी। निविदा में सोन के 61, पुनपुन के आठ, बटाने के 10, मदार के दो और अदरी के एक घाट शामिल हैं। 27 जून तक सभी प्रक्रिया समाप्त कर ली जाएगी।

अबतक 32 घाटों की हुई है नीलामी

अबतक जिले में 32 घाटों की नीलामी हुई है। सात बालू घाटों से खनन शुरू हो गया है। सभी घाट सोन के हैं। जिले में बंदोबस्ती के लिए कुल 113 बालू घाट को चिह्नित किया गया है। सोन को छोड़कर जिले के अन्य किसी नदी से बालू घाट की बंदोबस्ती नहीं हो सकी है।

ये भी पढ़ें- Lalan Singh: तेजस्वी के 'यादवों को गोली मारने' वाले बयान पर तिलमिलाए ललन, गुस्से में सुना दी खरी-खोटी

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: 'नीतीश कुमार ने मोदी के सामने झुककर...', अब ये क्या बोल गए Prashant Kishor; सियासी पारा हाई!

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें