Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के औरंगाबाद में भीषण अग्निकांड: कपड़ा गोदाम और बैंक में लगी आग से चार करोड़ का नुकसान, बुझाने में लगे 12 घंटे में

बिहार के औरंगाबाद शहर के कपड़ा गोदाम और बैंक में सोमवार देर रात आग लगने से करोड़ों का नुकसान हो गया। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि पूरी रात दमकमकर्मी इन्‍हें बुझाने में लगे रहे। दहशत में दुकानदार पूरी रात नहीं सो पाए। कपड़ा दुकान के मालिक ने कहा है कि आग से उन्‍हें करीब तीन करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

By Manish Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 26 Dec 2023 11:21 AM (IST)
Hero Image
औरंगाबाद शहर के कपड़ा गोदाम और बैंक में लगी आग।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। जिला मुख्यालय के सब्जी मंडी के पास नौजादिक कंप्लेक्स (मार्केट) के पहली तल्ला पर स्थित कन्हैया साड़ी और कपड़ा की दुकान व गोदाम में सोमवार की रात्रि करीब साढ़े दस बजे आग लग गई। आग लगने के बाद मार्केट में धुआं फैल गया। धुंआ बाहर निकलते पास के दुकानों के दुकानदारों ने देखा और शोर मचाना शुरू किया।

रात से सुबह तक जारी रहा आग बुझाने का काम

नगर थाना पुलिस और अग्निशमन विभाग कार्यालय को सूचना दी गई। सूचना पर नगर थाना पुलिस और अग्निशमन कर्मी पहुंचे, तब तक आग भयावह रुप ले लिया था। रात्रि करीब 11 बजे से आग बुझाने की कार्रवाई शुरू हुई, जो मंगलवार को 11 बजे दिन तक जारी रहा।

पास के दुकानदारों ने कहा कि आग पहले कपड़े की दुकान व गोदाम में लगी। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि करीब तीन से चार फीट की दूरी पर दूसरे भवन में रहे इंडियन बैंक में आग पकड़ ली। कपड़े की गोदाम और बैंक की खिड़की आमने-सामने थी।

आग लगने से हुआ करोड़ों का नुकसान

देखते ही देखते बैंक के अंदर रहे कागजात जलने लगा। अग्निशमन कर्मी बैंक में लगी आग को रात्रि में ही बुझा दिए पर कपड़े की गोदाम में लगे आग को मंगलवार को दिन में 11 बजे तक बुझाते रहे।

आग लगने की घटना की सूचना पर मार्केट के सभी दुकानों के दुकानदार पूरी रात जगे रहे। उन्हें यह डर सता रहा था कि कहीं आग उनके दुकान में नहीं लग जाए। कपड़े दुकान का मालिक अनिल गुप्ता ने बताया कि आग से करीब तीन करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। बताया कि पूरा भवन बर्बाद हो गया। छत और दीवार फट गया है।

रात भर दहशत में जगे रहे दुकानदार

बैंक के प्रबंधक आशुतोष कुमार ने बताया कि आग से कितना नुकसान हुआ है यह तो जांच के बाद पता चलेगा। पर काफी नुकसान हुआ है। बैंक के अंदर रहे काफी कागजात, फाइल, पूरा सिस्टम, फर्नीचर और वायरिंग बर्बाद हो गया है। बताया कि मंगलवार को बैंक का कार्य बंद रहेगा।

मार्केट के अंदर के कपड़ा दुकानदार पप्पू पांडेय ने बताया कि इस मार्केट में कई दुकान है। ऊपर आग लगने से नीचे के सभी दुकानदार पूरी रात दहशत में रहे और सो नहीं पाए। बताया कि जिस गोदाम में आग लगी है तीन वर्ष पहले भी आग लगी थी। अग्निशमनकर्मियों ने बताया कि जगह संकीर्ण होने के कारण आग बुझाने में काफी परेशानी हुई।

यह भी पढ़ें: कागज में अध्यक्ष, धरातल पर सन्नाटा... भागलपुर में RJD और JDU की महिला इकाई की गतिविधियां शून्य

यह भी पढ़ें: भाभी के साथ बिस्तर पर मिल गया पति, विरोध करने पर पत्‍नी को बेल्ट से पीटा; मौका मिलते ही जेठ ने भी बहती गंगा में धोया हाथ