Move to Jagran APP

Banka News: बांका वालों की बल्ले-बल्ले, इस जगह होगा बायपास का निर्माण; मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू

Banka News बांका के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। यहां पंज के लौढ़िया खुर्द पंचायत में डीएम अंशुल कुमार ने रैयतों को एनएच 333 ए के अधीन बायपास निर्माण के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजा राशि के भुगतान की प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने आवश्यक कागजातों के बारे में भी बताया। इसके अलावा अमरपुर में भी बायपास निर्माण को लेकर प्रक्रिया तेज हो गई है।

By Jivan mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
बांका के पंजवारा में बायपास का होगा निर्माण (जागरण)

संवाद सूत्र, पंजवारा (बांका)। Banka News: बांका के पंजवारा में जल्द ही बायपास निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस लेकर मुआवजा देने की प्रक्रिया की भी शुरुआत हो गई है।

वहीं, पंजवारा के  लौढ़िया खुर्द पंचायत के लखपुरा गांव स्थित पंचायत भवन में एन एच 333 ए के अधीन बायपास निर्माण में अधिग्रहित भूमि के मुआवजा राशि भुगतान को लेकर सोमवार को संबंधित रैयतों के लिए आमसभा का आयोजन किया गया। इसमें डीएम अंशुल कुमार ने रैयतों को अधिग्रहित भूमि की मुआवजा राशि के भुगतान की प्रक्रिया की जानकारी दी।

इसके लिए आवश्यक कागजातों के बारे में भी बताया। उन्होंने मौके पर मौजूद भू-धारकों को संबंधित आवश्यक कागजात में कमी के निराकरण के लिए सुविधा की जानकारी दी।

डीएम ने दी अहम जानकारी

डीएम ने कहा कि सोमवार व मंगलवार दो दिनों तक लौढ़िया खुर्द के पंचायत भवन में ही कार्यालय काल में अद्यतन लगान रशीद, वंशावली, परिमार्जन आदि का अधूरा काम किया जाएगा। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

शिविर में बेला, लौढ़िया खुर्द, लौढ़िया बुजुर्ग व कचमचिया मौजा के रैयतों को इस बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके पहले डीएम का पंचायत की मुखिया माधुरी कुमारी ने बुके देकर स्वागत किया।

मुखिया एडीएम अजीत कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी सिबगतुल्हा व अन्य पदाधिकारी का बुके देकर स्वागत किया। भू अर्जन पदाधिकारी व एडीएम ने डीएम के संबोधन के बाद बारी बारी से समस्या सुना। शिकायत को लेकर मौके पर मौजूद कार्यरत कर्मी को निर्देश दिया। जिससे कि अधिग्रहित भूमि के रैयतों को मुआवजा राशि भुगतान में परेशानी न हो। इस मौके पर बीडीओ सीओ सहित कई अन्य मौजूद थे।

अमरपुर में भी बायपास निर्माण को लेकर प्रशासनिक गतिविधि भी तेज

बांका के अमरपुर में बायपास निर्माण को लेकर प्रशासनिक गतिविधि भी तेज हो गई। बायपास का निर्माण सिहुड़ी मोड़ से वीदनचक बहियार होते हुए पैन बांध से दिग्धीपोखर होते हुए अमरपुर-शाहकुंड मुख्य मार्ग में गायत्री शक्तिपीठ और चपरी मोड़ से सुरिहारी होते हुए कुल्हडिया चौक तक होना है। जिसमें कई जगहों पर पहले फेज में मिट्टी भराई का कार्य भी हो गया है।

बायपास निर्माण लगभग 47 करोड़ रुपया के लागत से होगी। साथ ही बाइपास निर्माण में जमीन अधिग्रहण पर 13 करोड़ रुपया का खर्च होना है। इसके निर्माण को लेकर अतिक्रमण हटाने को लेकर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। एक सप्ताह पूर्व ही पीडब्लूडी विभाग के सहायक अभियंता बिनोद कुमार दास, कनीय अभियंता बिनोद कुमार एवं अंचल अमीन मधुलता कुमारी व रिया कुमारी के साथ बाइपास निर्माण को लेकर मापी कार्य शुरू की गई है।

जमीन मापी का कार्य

अमरपुर - शाहकुंड मुख्य में गायत्री शक्तिपीठ से वीदनचक संपर्क पथ में दिग्धीपोखर से पैन बांध तक की गई। पहले फेज में अमीन द्वारा सड़क किनारे सरकारी जमीन को चिन्हित किया गया। जिसमें वीदनचक संपर्क पथ में लगभग दस जगहों पर सरकारी जमीन को चिन्हित किया गया।

जो फिलवक्त सरकारी जमीन लगभग अतिक्रमण ही है। इसके बाद उक्त सड़क में रैयती जमीन को भी भू अर्जन के लिए चिन्हित करने का भी कार्य शुरू किया गया। बताया कि बायपास निर्माण को लेकर 66 फीट चौड़ी जमीन की जरूरत है।

ये भी पढ़ें

Bihar News: अब बालू तस्करों का बचना मुश्किल, सरकार ने कर दी टाइट व्यवस्था; तुरंत दबोचे जाएंगे अपराधी

Jehanabad News: जहानाबाद में बड़ा हादसा, विदेशी पर्यटकों की बस और हाइवा के बीच भीषण टक्कर; मची चीख-पुकार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।