Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banka News: पीएम आवास योजना में चालाकी पड़ी भारी..., अब 50 लोगों पर होगा एक्शन; लिस्ट तैयार

Banka News बांका शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कई लाभुकों ने राशि लेने के बाद भी मकान का काम पूरा नहीं किया है। नगर परिषद प्रशासन ने ऐसे 50 लाभुकों को 10 दिन का अल्टीमेटम दिया है अगर वे अपने मकान का काम पूरा नहीं करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी। यह योजना गरीब परिवारों को पक्का म कान बनाने में मदद करती है।

By Shekhar Kumar Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
पीएम आवास योजना में गड़बड़ी (जागरण फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, बांका। Banka News: बांका शहर के प्रधानमंत्री आवास योजना कुछ लाभुकों ने राशि लेने के बाद भी अब तक मकान का काम पूरा नहीं किया है। वैसे लाभुकों पर कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद प्रशासन की ओर से ऐसे लाभुकों को 10 दिन का अल्टीमेटम दिया गया है। अगर 10 दिन के अंदर ये लोग अपने अधूरे मकान का काम पूरा नहीं करते हैं तो कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। शहर में ऐसे लाभुकों की संख्या 50 के करीब हैं।

जिन्होंने पहली दूसरी या तीसरी किस्त की राशि लेकर मकान का काम पूरा नहीं किया है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने इसको लेकर अल्टीमेटम दिया गया है। दरअसल, अभी जिन लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है, उन सब की सूची पहले ही तैयार कर ली गई। उसी सूची के आधार पर लाभुकों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

राशि लेकर आवास नहीं बनाने वाले लोगों को पहले भी कई बार नगर परिषद प्रशासन की ओर से नोटिस और चेतावनी दी जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिन लोगों ने आवास का काम नहीं पूरा किया है, उसकी भी लगातार समीक्षा की जा रही है। इसके लिए डीडीसी अंजनि कुमार खुद अपडेट ले रहे हैं। कुछ प्रखंडों में तो कार्रवाई भी की गई है। 

4844 नया मकान बनाने का मिला लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले के 4844 गरीबों के पक्का मकान का सपना जल्द साकार होने वाला है। इसमें से 3390 लाभुकों को पहली किस्त की राशि भेज दी गई। यह राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है। दरअसल, वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान जिले को 4844 नया आवास बनाने का लक्ष्य मिला है।

इसमें से सभी 11 प्रखंडों में कुल 4299 आवास विहिन परिवारों को चयनित कर लिया है। इन सभी को आवास बनाने की स्वीकृति भी दे दी गई है। स्वीकृति प्राप्त लाभुकों में से 3390 परिवारों को प्रथम किस्त की सहायता राशि भेज दी गई है। शेष परिवारों को आवास की स्वीकृति एवं प्रथम किस्त की सहायता राशि जल्द भेज दी जाएगी।

लाभुकों का कराया जा रहा है सत्यापन

प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी को रोकने के लिए इस बार कई स्तर पर नजर रखी जा रही है। आवास योजना के कर्मी लाभुकों के घर पर जाकर उसका सत्यापन करे रहे हैं। 2020-21 की चयन सूची के आधार पर लाभुकों का चयन किया गया है।

ऐसे में इस अवधि के दौरान अगर किसी लाभुक में अपना घर बना लिया है तो उसका नाम सूची हटाया भी जा रहा है। कुछ लाभुकों को मुख्यमंत्री आवास योजना का भी लाभ मिल चुका है, ऐसे लोगो को भी चिन्हित कर सूची से नाम हटाया जा रहा है।

Bihar Fake IPS: 2 लाख रुपये देकर बन गया फर्जी IPS, बाजार में खुले आम घुमाने लगा नकली पिस्टल; हुआ गिरफ्तार

Hajipur News: वैशाली पुलिस ने हाथ दिखाकर रोका ट्रक, फिर बोरी खोलते ही उड़े होश, बदमाशों को खींचकर लाई थाने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें