Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Government School: बांका के 110 विद्यालयों का होगा कायाकल्प, DM ने अधिकारियों को दिया बड़ा निर्देश

Bihar Education News Hindi बांका जिले के 110 विद्यालयों को प्राथमिकता के आधार पर बेहतर बनाने के लिए चुना गया है। इन स्कूलों में शौचालय बिजली पानी चारदीवारी सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिलाधिकारी अंशुल कुमार के निर्देश पर विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। पहले चरण में हर प्रखंड के 10-10 विद्यालयों को चिह्नित किया गया है।

By Anil kumar sharma Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 03 Sep 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
बांका में स्कूल की हालत। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, जयपुर (बांका)। जिला के सभी प्रखंडों में डीएम अंशुल कुमार के निर्देश पर लगभग 110 विद्यालयों को प्राथमिकता के आधार बेहतर करने के लिए चयन किया गया है। इन सभी विद्यालयों में सभी प्रकार की भौतिक सुविधाएं होगी। इसके लिए विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है।

इसके लिए जांच अधिकारी मुख्य रूप से विद्यालय में किस प्रकार की कमी है ,इसकी बारीकी से जांच कर रहे हैं। दरअसल आज भी अधिकांश विद्यालय बिना चहारदीवारी, शौचालय, बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाओं से दूर हैं।

10-10 स्कूलों को किया गया चिह्नित

इस कमी को दूर करने के लिए पहले चरण में हर प्रखंड के 10-10 विद्यालय को चिह्नित किया गया है। जिला स्तर के एक-एक अधिकारी को पांच पांच विद्यालय निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। विद्यालय निरीक्षण के दौरान जांच अधिकारी 11 बिंदुओं पर सुविधाओं की कमी की सूची तैयार कर रहे हैं।

विद्यालयों में सर्वप्रथम शौचालय मरम्मत, शौचालय की सुविधा, पेयजल की सुविधा, रसोई घर का निर्माण, विद्युतीकरण, बेंच डेक्स की सुविधा, वृहद मरम्मत या जीर्णोद्धार का कार्य, अतिरिक्त वर्ग कक्ष, कार्यालय एवं प्रयोगशाला के उपयोग की सामग्री, नया विद्यालय भवन एवं चार दीवारी निर्माण कार्य करना इसमें शामिल हैं।

जांच प्रतिवेदन उपलब्ध होने के बाद इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी कर यथाशीघ्र इन विद्यालयों को इन सुविधाओं को बहाल किया जाएगा।

कटोरिया प्रखंड में इन विद्यालयों का होना है कायाकल्प

एनपीएस तेतरिया, एनपीएस तसरिया, उएमएस कलोथर, एनपीएस पहाड़पुर, उएमएस कामदेवड़ीह, उएमएस दर्वेपट्टी, पीएस पेपरवा, कैलाश मिश्र उच्च विद्यालय जयपुर, उएमएस असनहा, केएमएस कटोरिया। 

सभी विद्यालयों को मूलभूत सुविधाओं से लेस किया जाना है। जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी प्रखंड के 10-10 विद्यालय को प्रमुखता के तौर पर चिन्हित किया गया है। इन विद्यालयों में जो भी निर्माण कार्य किया जाएगा उसी के आधार पर टेंडर प्रकाशित किया जाएगा। कुंदन कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें