Move to Jagran APP

भागलपुर-हंसडीहा NH-133 (E) को लेकर आया बड़ा अपडेट, प्रशासन ने फिर से शुरू की जमीन मापी

भागलपुर-हंसडीहा एनएच-133 ई के निर्माण को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। लोगों की आपत्ति के बाद भागलपुर-हंसडीहा एनएच-133 ई के लिए फिर से जमीन की मापी शुरू की गई है। रजौन बाजार के लोगों ने पूर्व के एलाइनमेंट पर आपत्ति जताई थी। अब अंचल कर्मचारी बीच सेंटर से रोड के दोनों ओर 66-66 फीट की मापी कर रहे हैं।

By Priyaranjan kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 28 Jun 2024 02:35 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 02:35 PM (IST)
भागलपुर-हंसडीहा एनएच-133 ई के लिए फिर से जमीन की मापी शुरू (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संवाद सूत्र, रजौन (बांका)। भागलपुर-हंसडीहा एनएच-133 ई के फोरलेन (Bhagalpur Hansdiha Four Lane) निर्माण के लिए जमीन मापी का काम फिर से शुरू हो गया है। पहले के एलाइनमेंट पर रजौन बाजार के लोगों ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद एक बार फिर से जमीन मापी का काम शुरू हो गया है।

इस बार सड़क के मध्य भाग से दोनों ओर बराबर-बराबर जमीन चिह्नित की जा रही है। यानी जितनी जमीन रोड के पूरब की ओर चिह्नित की जा रही है, उतनी ही जमीन रोड के पश्चिम की ओर भी चिह्नित की जा रही है। गुरुवार को अंचल अमीन सहित अन्य कर्मी मापी कार्य में जुटे रहे।

लोगों में मचा हड़कंप

दरअसल, रजौन बाजार में रोड के दोनों तरफ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में जमीन की मापी शुरू होने से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। अंचल कर्मी जमीन की मापी कर उसे चिह्नित करने का काम भी साथ-साथ कर रहे हैं, ताकि नक्शे के अनुसार से फोरलेन की जमीन सही से चिह्नित किया जा सके।

इस दौरान भागलपुर-हंसडीहा सड़क किनारे मापी कर रहे अंचल के कर्मियों ने बताया कि एलाइनमेंट के नक्शा के अनुसार, बीच प्वाइंट से 66 फीट पूरब और 66 फीट पश्चिम की जमीन को मापी में लिया जा रहा है। इस दौरान रैयतों की जमीन मापी कर नाम अंकित किया जा रहा है। इसके बाद अतिक्रमण की गई जमीन और रैयती जमीन मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा।

बता दें की फोरलेन निर्माण को लेकर रजौन में 143 फीट भूमि की जरूरत है। मापी के दौरान अंचल अमीन सुरेंद्र राउत, सुषमा स्वराज, कैलाश प्रसाद सिंह सहित आदि अंचल कर्मी उपस्थित थे।

लोगों ने जताई थी आपत्ति

बता दें कि भागलपुर-हंसडीहा मुख्यमार्ग के चौड़ीकरण को लेकर पहले जो एलाइनमेंट तय किया गया था, उसपर रजौन बाजार के लोगों ने आपत्ति जताई थी। स्थानीय लोगों का आरोप था कि केवल एक तरफ की जमीन को फोरलेन के लिए चिह्नित किया गया है।

इससे बड़ी संख्या में ऐसे लोग थे, जिनका पूरा मकान टूट रहा था। अब फिर से जमीन मापी शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। बीच सेंटर से दोनों तरफ अब जमीन की मापी कर चिह्नित किया जा रहा है।

पंजवारा में चार मौजा के रैयतों का कैंप आज

एनएच 333-ए के लिए पंजवारा में नया बायपास निर्माण की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। बाईपास के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। पंजवारा में बेला, लौढ़िया बुजुर्ग, लौढ़िया खुर्द व कचमचिया मौजा के भू रैयतों के लिए शुक्रवार को दो जगहों पर कैंप लग रहा है। इसके लिए लगभग छह दर्जन से अधिक भू धारकों को नोटिस हस्तगत थाना के माध्यम से कराया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Tola Sevak: जुलाई में होगी टोला सेवकों की परीक्षा, पास नहीं करने पर हटाए जाएंगे; पढ़ लें पूरा ऑर्डर

ये भी पढ़ें- Bihar News: सरकारी अस्पतालों में अब नहीं मिलेगी ये फ्री दवाएं, जानें स्वास्थ्य मंत्री ने आखिर क्यों दिया ऐसा आदेश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.