Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बड़ी लापरवाही! एक्सपायरी दवा पिलाने से आधा दर्जन बच्चों की हालत बिगड़ी, परिजनों में रोष

शंभुगंज स्थित सीएचसी में एक्सपायरी दवा पिलाने से आधा दर्जन बच्चों की हालत बिगड़ गई। इसके बाद सभी आधा दर्जन बच्चे गहरी नींद में सो गए। जब सात-आठ घंटे बीत जाने के बाद भी बच्चों में कुछ हलचल नहीं हुई तो स्वजन घबरा गए। शोर की आवाज सुन अन्य बुद्धिजीवी भी पहुंचे। स्वजन ने कहा कि यह अस्पताल की घोर लापरवाही है।

By Amarkant Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 08 Feb 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
एक्सपायरी दवा पिलाने से आधा दर्जन बच्चों की हालत बिगड़ी, परिजनों में रोष

संवाद सूत्र, शंभुगंज (बांका)। एक्सपायरी दवा पिलाने से आधा दर्जन बच्चों की गुरुवार को हालत बिगड़ गई। बच्चों की हालत बिगड़ते देख स्वजन ने आनन-फानन में रेफरल अस्पताल तारापुर तो किसी ने भागलपुर में भर्ती कराया। सीएचसी प्रबंधन की लापरवाही से स्वजन सहित ग्रामीणों में काफी रोष है।

जानकारी के अनुसार, पिछले दो दिनों से स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा छह से डेढ़ साल के बच्चों को बूस्टर डोज लगाने का काम चल रहा था। इस क्रम में रामचुआ आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 129 पर एएनएम नीतू भारती, वैक्सीनेटर सहित अन्य कर्मी बच्चों को बूस्टर डोज (खसरा रोधी) लगाने के साथ पीसीएम (पारासिटा मोल) ड्रॉप सहित अन्य दवा भी पिलाने का काम किया।

गहरी नींद में सो गए बच्चे, घबरा गए स्वजन

इसके बाद सभी आधा दर्जन बच्चे गहरी नींद में सो गए। जब सात-आठ घंटे बीत जाने के बाद भी बच्चों में कुछ हलचल नहीं हुई तो स्वजन घबरा गए। शोर की आवाज सुन अन्य बुद्धिजीवी भी पहुंचे। जब पीसीएम ड्रॉप पर नजर पड़ी तो दवा दिसंबर 2023 में ही एक्सपायर हो चुकी थी। इतना सुनते ही स्वजन घबरा गए।

अपने बच्चों को लेकर कोई तारापुर तो कोई भागलपुर पहुंचे। कई ग्रामीणों ने इस लापरवाही के लिए अस्पताल प्रभारी तो स्वास्थ्य प्रबंधक से शिकायत की, लेकिन कोई असर नहीं पड़ा। क्षेत्र में दिनभर अस्पताल की अव्यवस्था के खिलाफ चर्चा का विषय बना रहा।

'यह अस्पताल की घोर लापरवाही है'

पंचायत की मुखिया लूसी कुमारी, पूर्व मुखिया कमलकिशोर सिंह के अलावा ग्रामीण राजकुमार, मुकेश सहित अन्य ने बताया कि यह अस्पताल की घोर लापरवाही है। इसकी जांच कर दोषी पर कार्रवाई करने की बात कही है। इस संबंध में एएनएम नीतू भारती ने बताया कि उक्त केंद्र पर बूस्टर डोज देने का काम सरलतापूर्वक किया गया। पीसीएम ड्रॉप वैक्सीनेटर द्वारा दिया गया है। दवा एक्सपायर है या नहीं यह वैक्सीनेटर बता सकते हैं।

इस संबंध में अस्पताल प्रबंधक यशराज ने कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने तो कह दिया को वो छुट्टी पर हैं। वहीं, अस्पताल प्रभारी डॉ. अजय शर्मा ने तो पहले फोन नहीं उठाया, फिर बाद में ऑपरेशन थियेटर में होने की बात कह फोन काट दिया।

ये भी पढ़ें- 'ऐसा क्या है, जो पुलिस को वांटेड अपराधी को गिरफ्तार करने से रोक रहा', पटना हाईकोर्ट ने सिवान SP से किया जवाब तलब

ये भी पढ़ें- BJP नेता के भतीजे को स्कॉर्पियो में बैठा ले गए थे बदमाश, ऐसे बचाई जान; कोर्ट के सामने दिया ऐसे बयान कि...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें