Move to Jagran APP

Bihar: वायरल बुखार मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप, OPD में आ रहे इतने मरीज

Bihar Viral Fever बांका में वायरल बुखार मरीजों की संख्या में अचानक बढ़त होने से स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पैर फूल गए। यहां पर हर दिन OPD में 300 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। जिनमें ज्यादातर मरीज वायरल बुखार सर्दी खांसी टाइफाइड और कुछ डेंगू के मरीज भी मिल रहे हैं। चिकित्सक के मुताबिक मौसम में हुए अचानक बदलाव इसकी बड़ी वजह है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 03:23 PM (IST)
Hero Image
वायरल बुखार मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप। फोटो जागरण
संवाद सहयोगी, बौंसी (बांका): बदलते मौसम में प्रखंड में मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। हर दिन ओपीडी में 300 की संख्या में मरीज उपचार कराने पहुंच रहे हैं। इसके पूर्व ओपीडी में 200-250 मरीज ओपीडी में उपचार करने के लिए पहुंचते थे।

वायरल बुखार से अचानक मरीजों की संख्या में तेजी आ गई है। गुरुवार को ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सक डा. उत्तम कुमार ने बताया कि ज्यादातर मरीज वायरल बुखार, सर्दी, खांसी, टाइफाइड एवं कुछ डेंगू के मरीज भी पहुंच रहे हैं। चिकित्सक ने बताया कि रेफरल अस्पताल में अचानक मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: Bihar dengue case: राज्य में 3500 के करीब पहुंची डेंगू मरीजों की संख्या, दूसरे दिन भी मिले रिकॉर्ड केस

चिकित्सक ने दी बीमीरियों से बचने की ये सलाह

मौसम में अचानक बदलाव से लोग बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। मच्छर से संबंधित अधिकांश बीमारी से लोग ग्रसित हो रहे हैं। इसके बचाव के लिए चिकित्सक उत्तम कुमार ने बताया कि पानी को हमेशा उबालकर पीना चाहिए, बाहर के खान-पान से बिल्कुल परहेज करना चाहिए , गर्म भोजन करना चाहिए, मच्छरों से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी का उपयोग एवं मच्छर रोधी दवा का उपयोग करना चाहिए।

डेंगू को देखते रेफरल अस्पताल में हुई फॉगिंग

बुधवार आने पर तुरंत अस्पताल पहुंचकर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। इधर, डेंगू को देखते हुए रेफरल अस्पताल में फॉगिंग की गई। साफ सफाई व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

रेफरल प्रभारी डा. संजीव कुमार ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए रेफरल अस्पताल में हर दिन फागिंग की जा रही है। सीबीसी मशीन के द्वारा मरीजों की विभिन्न प्रकार की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Dengue Cases in Bihar: बिहार में डेंगू का आंकड़ा 3000 के पार, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 333 नए मरीज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।