Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher बहाली के बाद बड़ा बदलाव, इस हाईस्कूल को पहली बार मिले पांच शिक्षक; प्राइमरी में भी एक टीचर ने किया ज्वाइन

बीपीएससी द्वारा बड़े पैमाने पर शिक्षक बहाली के बाद विद्यालय में पहली बार माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए शिक्षकों ने योगदान किया है। इसमें से उच्च माध्यमिक के कक्षा के लिए एक शिक्षक अंग्रेजी विषय के सुबोध कुमार सिंह ने विद्यालय में ज्वाइनिंग कर लिया है। इसके अलावा हाईस्कूल की कक्षा नौ व दस में पठन पाठन के लिए चार विषयवार शिक्षकों ने योगदान किया है।

By Jivan mishraEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 24 Nov 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, पंजवारा (बांका)। प्रत्येक पंचायत में एक हाईस्कूल खोलने के सरकार के निर्णय के बाद सबलपुर पंचायत को भी एक हाईस्कूल का सौगात चार साल पहले मिला था। पंचायत क्षेत्र के मध्य विद्यालय डहुंकी को प्रोन्नत कर हाईस्कूल में अपग्रेड कर दिया गया था, लेकिन वहां हाईस्कूल के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की तैनाती नहीं हो सकी थी।

मिडिल स्कूल के शिक्षकों को हाईस्कूल के छात्रों को पढ़ाने की जिम्मेदारी का दायित्व था। यह सिलसिला बीते चार साल से जारी था। हाईस्कूल के लिए भवन तो अबतक अलग से नहीं बना है। ऊपर से इस हाईस्कूल में इसी सत्र से इंटरमीडिएट कक्षा की पढ़ाई भी शुरू हो गई है।

बड़े पैमाने पर शिक्षक बहाली के बाद दिखा बदलाव

लंबे समय बाद बीपीएससी द्वारा बड़े पैमाने पर शिक्षक बहाली के बाद विद्यालय में पहली बार माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए शिक्षकों ने योगदान किया है। इसमें से उच्च माध्यमिक के कक्षा के लिए एक शिक्षक अंग्रेजी विषय के सुबोध कुमार सिंह ने विद्यालय में ज्वाइनिंग कर ली है।

इसके अलावा हाईस्कूल की कक्षा नौ व दस में पठन पाठन के लिए चार विषयवार शिक्षकों ने योगदान किया है। जिसमें संस्कृत विषय के लिए ज्ञानदेव, हिंदी के लिए अनिल कुमार, गणित के लिए चंदन कुमार, सामाजिक विज्ञान के लिए निर्मल कुमार दास का योगदान विद्यालय में हो गया है।

ऐसी स्थिति में हो रही पढ़ाई

जबकि यहीं पर प्राथमिक शिक्षा वर्ग में एक शिक्षक विष्णु कुमार सिंह ने अपना योगदान दिया है। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि एक अन्य शिक्षक प्राथमिक शिक्षा वर्ग के लिए विद्यालय को मिला है। जिन्होंने अभी तक योगदान विद्यालय में नहीं किया है।

इन्होंने बताया कि हाईस्कूल में पठन पाठन के लिए शिक्षकों का पदस्थापन हो जाने के बाद छात्रों को इसका विशेष लाभ अब मिला करेगा। हाईस्कूल का भवन अलग से अभी तक नहीं बन पाने की स्थिति में मध्य विद्यालय के भवन में ही कक्षा एक से बारह तक छात्रों को पढ़ाने की मजबूरी है।

यह भी पढ़ें- भागलपुर समेत सात जिलों में तीन दिवसीय टैक्स पेयर हब आज से, आयकर से संबंधित तमाम सवालों का मिलेगा जवाब

यह भी पढ़ें- दहेज लोभियों ने मारपीट कर विवाहिता को घर से निकाला, बीच-बचाव करने गए माता-पिता को भी मारा; चार जख्मी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर