Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में बस खरीदने के लिए मिलेंगे 5 लाख रुपये, एक अगस्त से करें आवेदन; पढ़ें पूरी प्रक्रिया

Bihar News मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत लाभुकों के चयन के लिए प्रखंडवार एवं कोटिवार वरीयता सूची बनाई जाएगी। इसमें जाति के बाद वरीयता का आधार मैट्रिक की शैक्षणिक योग्यता होगी। वहीं आवेदन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी। आवेदन की आखिरी तारीख 25 अगस्त है। आपत्ति के निपटारे के बाद फाइनल सूची तैयार की जाएगी। बांका में 91 लोगों ने आवेदन किया था।

By Priyaranjan kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बस खरीदने पर मिलेगा 5 लाख का अनुदान (जागरण)

संवाद सूत्र, बांका। Mukhyamantri Prakhand Parivahan Yojana: मुख्यमंत्री प्रखंड परिवार योजना के दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने पत्र जारी कर इस योजना के संबंध में जागरूकता अभियान के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया से लेकर चयन के लिए वरीयता सूची के प्रशासन तक की तिथि जारी कर दी है।

आवेदन की प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी

इस योजना के तहत 22 जुलाई से 31 जुलाई तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगों को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। आवेदन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी। आवेदन की आखिरी तारीख 25 अगस्त है।

आवेदनों के आधार पर वरीयता सूची होगी तैयार

आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 27 अगस्त से 28 अगस्त तक जिला परिवहन पदाधिकारी प्रखंड वार एवं कोटिवार आवेदनों के आधार पर वरीयता सूची तैयार करेंगे।

जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा तैयार सूची के आधार पर 29 अगस्त को डीएम की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा लाभुकों का चयन किया जाएगा। लाभुकों की चयन सूची पर दो से चार सितंबर तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद डीएम की अध्यक्षता में आपत्ति का निपटारा किया जाएगा।

आपत्ति के निपटारे के बाद फाइनल सूची होगी तैयार

आपत्ति के निपटारे के बाद  फाइनल सूची जारी की जाएगी और इसी के आधार पर विभिन्न प्रखंडों के लाभुकों को बस खरीदने के लिए वर्क आर्डर जारी किया जाएगा। बस की खरीदारी के पास जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा अनुदान की राशि बैंक खाते में भुगतान की जाएगी।

91 लोगों ने किया था आवेदन

दरअसल, मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के तहत जिले के बांका सदर प्रखंड को छोड़कर अन्य सभी 10 प्रखंडों में सात-सात बस की खरीदारी की जानी थी। इसके लिए पहले चरण में आनलाइन आवेदन मांगा गया था। जिले भर से 91 लोगों ने आवेदन किया था।

आवेदनों की जांच के बाद 41 लोगों का चयन किया गया। इनमें से कई लाभुकों ने बस की खरीदारी नहीं की। अब जिन प्रखंडों में लाभुकों का चयन नहीं हो सका है उसके लिए दूसरे चरण में आवेदन मांगा जा रहा है। इस योजना से एक और जहां युवाओं को रोजगार मिल सकेगा, वहीं दूसरी ओर विभिन्न प्रखंडों से जिला मुख्यालय आने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी।

मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के दूसरे चरण के लिए एक अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। -प्रेमकांत सूर्य, जिला परिवहन पदाधिकारी।

ये भी पढ़ें

Siwan News: किसानों को डीजल खरीद पर मिलेगा अनुदान, फटाफट कर लें आवेदन

Bihar Farmers: इस साल 10 लाख नए कृषकों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड, नीतीश सरकार ने सेट किया टारगेट