Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: यूनिक नंबर के क्या हैं फायदे? जानें कैसे एक क्लिक पर मिलेगी सभी जानकारियां

बिहार भूमि सर्वेक्षण में हर घर को एक यूनिक नंबर मिलेगा जिससे सारी जानकारी गूगल पर सर्च करने पर मिल जाएगी। यह नंबर सरकारी कामों में पहचान के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यूनिक नंबर से बिजली कनेक्शन साफ-सफाई पानी की समस्या एम्बुलेंस या पुलिस शिकायत दर्ज कराना आसान होगा। राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ भी इसी नंबर से मिलेगा।

By Shambhu Dubey Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 15 Sep 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
एक ही फ्रेमवर्क में संकलित होगी सभी सूचना।

संवाद सहयोगी, अमरपुर (बांका)। डिजिटल सर्वे का काम शुरू है। डिजिटल सर्वे में सभी घरों को एक यूनिक नंबर भी मिलेगा, जिसकी सारी जानकारी गुगल पर सर्च करने तथा यूनिक नंबर डालने के साथ सारा ब्यौरा सामने आ जाएगा।

डिजिटल सर्वे बिहार सरकार के नगर एवं आवास विभाग द्वारा कराया जा रहा है। इसे लेकर  सर्वेयर कंचन कुमार ने बताया कि अधिकतर जगहों पर डिजिटल सर्वे का कार्य भी शुरू हो गया है।

हर मकान को मिलेगा एक यूनिक नंबर

डिजिटल सर्वे में सभी मकान, गली-नली, सड़क, स्ट्रीट लाइट, ड्रेन, हर महाल सहित अन्य का होगा। इसके बाद हर मकान को एक यूनिक नंबर भी मिलेगा। यह मकान के स्वामी सरकारी कार्य में भी पहचान के तौर पर सरकारी कार्य में दे सकते हैं।

एक ही फ्रेमवर्क में संकलित होगी सभी सूचना 

डिजिटल सर्वे में संपत्ति सर्वे का आम नागरिकों के साथ-साथ शहर के विकास की कार्ययोजना एवं उसके क्रियान्वयन भी काफी आसान हो जायेगा। इस सर्वे से एक ही फ्रेमवर्क में सभी सूचना भी संकलित होगी।

क्या है यूनिक नबंर का लाभ?

यूनिक नबंर मिलने से गृहस्वामी अगर बिजली कनेक्शन कराने, साफ-सफाई की समस्या, पानी सप्लाई की समस्या, एम्बुलेंस बुलाने या फिर अगर थाना में किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने चाहते हैं, तो गृहस्वामी को सिर्फ प्राप्त यूनिक नंबर बताना होगा। उसी यूनिक नंबर पर सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

सरकार के पास उपलब्ध होगा सही आंकड़ा

उन्होंने कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार की योजना का लाभ इसी यूनिक नंबर से लाभार्थी को मिलेगा। डिजिटल सर्वे के बाद नगर पंचायत को भी घर, सड़क, नाला, स्ट्रीट लाइट सहित अन्य सही आंकड़ा भी उपलब्ध होगा। डिजिटल सर्वे का कार्य अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Bhumi Survey: जमीन मालिकों के लिए एक और खुशखबरी, अब आसानी से निकलवा सकते हैं खतियान का नकल; रेट फिक्स

Bihar Bhumi Survey: डरने की जरूरत नहीं! बक्सर DM ने बिहार जमीन सर्वे पर सबकुछ कर दिया क्लीयर; पढ़ें लें पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर