Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार का एक और जिला उद्योग लगाने के लिए तैयार, प्रशासन देगा 234 एकड़ जमीन; मिलेंगी और भी सुविधाएं

बांका जिला उद्योग स्थापित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। प्रशासन ने 234 एकड़ जमीन की पहचान की है और उद्योग मंत्रालय को पत्र लिखा है। यहां निवेशकों को जमीन की सुविधा दी जाएगी। पहले भी 25 एकड़ जमीन बियाडा को दी गई है। डीएम अंशुल कुमार ने कहा कि जमीन उपलब्ध कर दी गई है और उद्योग विभाग उद्योग लगाने की दिशा में पहल करेगा।

By Bijendra Kumar Rajbandhu Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
बांका जिला में उद्योग लगाने की पहल शुरू (जागरण)

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु, बांका। Banka News: उद्योग स्थापित के लिए अब जमीन की समस्या दूर हो गई है। प्रशासन ने इसके लिए 234 एकड़ जमीन की खोज की है। कटोरिया व चांदन प्रखंड में जमीन की पहचान कर सोमवार को राज्य के उद्योग मंत्रालय को इसके लिए पत्र लिखा है। प्रशासन ने कहा कि उद्योग स्थापित के लिए निवेशक बांका आएं। यहां उनको जमीन की सुविधा दी जाएगी।

इसके पहले बौंसी प्रखंड के फागा पंचायत के बरसमिया में 25 एकड़ जमीन इसके लिए बियाडा को दी गई है। डीएम अंशुल कुमार ने कहा कि जमीन उपलब्ध करा दी गई है। उद्योग विभाग द्वारा इस पर उद्योग लगाने की दिशा में पहल करेगा। जानकारी के अनुसार सौर उर्जा से लेकर कई प्लांट लगाने के लिए लंबे अर्से से जमीन की खोज की जा रही थी।

इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) की जमीन सस्ती दरों पर देने का प्रविधान है। इस योजना के तहत इच्छुक निवेशकों को बियाडा की जमीन 20 से 80 प्रतिशत तक कम दामों पर देने का नियम है। जमीन की समस्या की बात डीएम अंशुल कुमार तक बात पहुंचने पर अधिकारियाें की टीम के साथ कटोरिया प्रखंड के बसमत्ता पंचायत के कलझर, आर पाथर रोड व चांदन में जमीन की खोज की गई।

जमीन की पहचान होने पर संबंधित अंचलाधिकारियों से सरकारी होने की सूचना पर सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है। फिलहाल, बांका जिला में तीन स्थानों पर प्राइवेट तौर पर सोलर प्लांट की स्थापना की गई है। जहां सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। जमीन के अभाव में कई प्रस्ताव अधर में लटका हुआ था। अब जमीन मिलने के बाद उद्योग लगने की संभावना बढ़ गई है। 

हवाई अड्डा को किया जा रहा दुरुस्त

झारखंड राज्य से सटे बांका जिला है। वहां से हवाई सेवा की सुविधा है। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र मंदार व प्राकृतिक पर्यटन क्षेत्र ओढ़नी डैम का विस्तार होने पर जिला में बाहरी पर्यटकों का आना जाना शुरु हो गया है। इस कारण डीएम ने बांका प्रखंड स्थित हवाई अड्डा की 29 एकड़ जमीन की मापी कर सीमांकन करने का निर्णय लिया है।

इसके बाद यहां से हवाई सेवा शुरु करने की योजना है। हवाई सेवा शुरु होने से बड़े-बड़े निवेशकों के आने की उम्मीद है। फिलहाल, कटोरिया व चांदन क्षेत्र में लेमनग्रास की खेती व कोकून का उत्पादन हो रहा है। इस कारण यहां इत्र बनाने से लेकर सिल्क उद्योग से जुड़े लोग भी निवेश करेंगे। 

उद्योग स्थापित के लिए 234 एकड़ जमीन की खोजकर उद्योग मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है। यहां कई प्रकार की संभावनाएं हैं। उद्योग मंत्रालय इच्छुक निवेशकों को इसके लिए जमीन दे सकता है। इसके पहले बौंसी प्रखंड में 25 एकड़ जमीन दी गई है। उक्त जमीन पर कई प्रकार के प्लांट लगने की संभावना है। उद्योग स्थापित होने से रोजगार के अवसर होंगे। इससे बांका जिला समृद्ध होगा  अंशुल कुमार, डीएम, बांका

ये भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

Bihar Jamin Survey: सर्वे में जमीन मालिकों को बहुत बड़ी राहत, वंशावली बनाने की सबसे बड़ी टेंशन हो गई दूर