Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Students : हर महीने छात्रों को एक-एक हजार रुपये दे रही है नीतीश सरकार, तुरंत उठायें लाभ; उच्च शिक्षा पर भी फोकस

बिहार में नीतीश कुमार की सरकार छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए स्पेशल सुविधा दे रही है। जो भी छात्र आगे की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं और आर्थिक रूप से उन्हें कठिनाइयों का सामना पड़ रहा है तो वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। जिसकी सारी जानकारी इस खबर में आपको मिल जाएगी।

By Sonam Kumar Singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, बांका। बांका में जिला योजना पदाधिकारी बबन कुमार ने डिजिटल लाइब्रेरी, कंप्यूटर सेंटर, इंडोर स्टेडियम का बुधवार को निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला योजना पदाधिकारी ने साफ सफाई की व्यवस्था, पेयजल और वहां पर पढ़ रहे बच्चों की समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

इस दौरान जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के प्रबंधक रजनीश राज द्वारा डीआरसीसी से संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। जिसमें बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता एवं कुशल योजना युवा कार्यक्रम योजना शामिल हैं।

डिजिटल लाइब्रेरी में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को बताया गया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के द्वारा उच्च शिक्षा के लिए चार लाख तक ऋण बहुत ही कम ब्याज दर पर सरकार दे रही है। डिजिटल लाइब्रेरी के साथ-साथ कंप्यूटर सेंटर को भी सात निश्चय योजनाओं के साथ जोड़ा गया। 

इस योजना का ले सकते हैं लाभ

जिला योजना पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस योजना के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी के बच्चे आगे की पढ़ाई करने के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता के तहत 20 से 25 उम्र के इंटर पास स्टूडेंट भी एक-एक हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा। बच्चों को यह राशि लौटाने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें-

Jagannatha Temple : 4 साल बाद खुले जगन्नाथ मंदिर के चारों कपाट, सत्ता संभालते ही CM माझी ने दी खुशखबरी; लोगों का आया रिएक्शन

Pappu Yadav : रंगदारी केस में पप्पू यादव को बड़ी राहत, बेल मिलने के बाद बताया मामला दर्ज होने का असली कारण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर