Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Traffic Challan: बिना रजिस्ट्रेशन गाड़ियां खरीदने वाले हो जाएं सावधान! कटेगा भारी चालान, डीलर्स पर भी होगी कार्रवाई

शो-रूम के बाहर बिना रजिस्ट्रेशन और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की गाड़ियां बेची जा रही हैं। परिवहन विभाग के आदेश पर डीटीओ ने इस दिशा में काम करना शुरु कर दिया है। डीटीओ ने कहा कि पकड़ाने पर वाहन कंपनी के डीलरों का रजिस्ट्रेशन भी निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी। अभियान के दौरान बिना नंबर प्लेट की गाड़ियां पकड़े जाने पर जुर्माना लगेगा।

By Bijendra Kumar Rajbandhu Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 05 May 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
बिना निबंधन गाड़ियों का कटेगा चालान, डीलर पर भी होगी कार्रवाई। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, बांका। शो-रूम के बाहर बिना रजिस्ट्रेशन एवं बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की गाड़ियां बेची जा रही है। परिवहन विभाग के आदेश पर डीटीओ ने इस दिशा में काम करना शुरु कर दिया है। डीटीओ ने कहा कि पकड़ाने पर वाहन कंपनी के डीलरों का रजिस्ट्रेशन भी निलंबित करने की कार्रवाई की जाएगी।

डीटीओ प्रेमकांत सूर्य ने बताया कि परिवहन सचिव ने ऐसे वाहनों के खिलाफ विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

ज्ञात हो कि वाहनों पर नंबर नहीं लगे होने की वजह से सड़क दुर्घटना, चोरी या अन्य घटना होने पर वाहन मालिकों का सही से पता नहीं लग पाता है।

साथ ही शो रुम से बिना नंबर की गाड़ी निकलने की वजह से आए दिन अपराधी चोरी और अन्य अपराधी घटनाओं को भी अंजाम देते हैं।

खासकर ऐसे ट्रैक्टरों का उपयोग धरल्ले से बालू कारोबारी करते हैं। पकड़ाने पर जुर्माने व केस के डर से गाड़ी ही छोड़ देते हैं, या फिर मैनेज तंत्र से ट्रैक्टरों को छुड़ा लेते हैं। अब इसके खिलाफ विशेष अभियान चलेगा।

अभियान के दौरान बिना नंबर प्लेट की गाड़ियां पकड़े जाने पर जुर्माना लगेगा। साथ ही डीलरों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि जिला में कई डीलरों द्वारा बिना निबंधन ही ट्रैक्टर सहित अन्य गाड़िया बेच रहे हैं।

मोटर वाहन अधिनियम का नहीं हो रहा पालन

दरअसल, हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें कुछ डीलरों द्वारा बिना निबंधन और बिना एचएसआरपी प्लेट लगाए वाहन की डिलीवरी दी जा रही है। ऐसा किया जाना मोटरवाहन अधिनियम का उल्लंघन है।

डीटीओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अगर आप वाहन खरीदने जाते हैं तो आप भी बिना नंबर प्लेट लगे गाड़ी की डिलीवरी ना लें अन्यथा वाहन जब्त किया जा सकता है।

तस्करी के लिए होता है इस्तेमाल

बिना नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का इस्तेमाल ज्यादातर बालू और शराब की तस्करी के लिए किया जा रहा है। जिले में ऐसे कई वाहन पकड़े जा चुके हैं जिन पर ना तो रजिस्ट्रेशन नंबर है और ना ही इंजन और चेचिस।

शराब और बालू लोडेड इन वाहनों के जप्त होने इन वाहनों के पकड़े जाने के बावजूद उनके मालिकों की पहचान नहीं हो पा रही है।

बिना नंबर प्लेट वाली गाड़ियों की धर पकड़ शुरू करने के बाद इस तरह की तस्करी पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकती है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

बिना नंबर प्लेट वाली गाड़ियों के खिलाफ जांच अभियान चला कर कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी शोरूम से बिना रजिस्ट्रेशन की गाड़ी निकल रही है तो ऐसी डीलरों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। - प्रेमकांत सूर्य, डीटीओ।

यह भी पढ़ें: 'अगर उन लोगों को वोट करिएगा तो...', भरी सभा में ये क्या बोल गए नीतीश? अशोक महतो को लेकर भी चेताया

बुलडोजर से फूलों की बारिश, सैकड़ों गाड़ियों का काफिला... तस्वीरों में देखें अनंत सिंह का स्वागत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें