Move to Jagran APP

'बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो सरकार नहीं', पप्पू यादव ने केंद्र को दी चेतावनी; नीतीश के लिए कही ये बात

Bihar Special State Status केंद्र सरकार ने जदयू सासंद के एक सवाल के जवाब में कहा है कि बिहार विशेष राज्य के लिए जरूरी मानदंडों को पूरा नहीं करता है ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा देना असंभव है। अब इस पर सियासत तेज हो गई है। पप्पू यादव ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो सरकार नहीं।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 22 Jul 2024 07:33 PM (IST)
Hero Image
बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे के लिए पप्पू यादव का हल्ला बोल।

संवाद सूत्र, बाराहाट (बांका)। पप्पू यादव ने बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर मोदी और नीतीश सरकार पर हमला बोला है।

बांका में पत्रकारों से बात करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो सरकार नहीं। वर्तमान राज्य व केंद्र की सरकार ने बिहार की जनता का सपना चकनाचूर कर दिया है।

उन्होंने कहा कि बिहार का विकास निचले पायदान पर है। बिहार के मुखिया 2005 से ही विशेष राज्य का दर्जा दिलाये जाने की मांग कर रहे हैं। इसके बाद भी आज तक बिहार को ना तो विशेष राज्य का दर्जा दिला सके और ना ही विशेष पैकेज ही हासिल कर सके।

बिहार के 30 सांसदों पर टिकी है केंद्र सरकार

उन्होंने कहा कि बिहार के 30 सांसदों की बदौलत केंद्र की सरकार टिकी है। फिर भी बिहार के साथ सैतेला व्यवहार हो रहा है। कोसी-सीमांचल सहित बिहार के युवा रोजगार की तलाश में अन्य प्रांतों में भटक रहे हैं। यहां रोजगार की समुचित सुविधा नहीं है। इस कारण हर साल दो करोड़ युवा पलायन कर रहे हैं।

जनता से ऊपर कोई नहीं

उन्होंने कहा कि जनता से ऊपर कोई सरकार नहीं है। बिहार का स्वाभिमान व अभिमान नहीं बचेगा तो आने वाली पीढियों का विकास नहीं हो सकेगा।

स्थानीय मुद्दों पर बात करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि बांका में अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट को आज तक स्वीकृति नहीं मिल सकी है। ये सभी मुद्दा भी सदन में उठाई जाएगी। इसके अलावा, विक्रमशीला ट्रेन को बांका से चलाई जाने की भी मांग की जाएगी।

इससे पूर्व उन्होंने अमर शहीद सतीश की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे झारखंड राज्य के गोड्डा के पूर्व विधायक संजय प्रसाद यादव के आवास पर पहुंचे। जहां पूर्व विधायक की अगुवाई में उनका भव्य स्वागत किया गया।

यह भी पढ़ें: Bihar Special Status: मोदी सरकार ने मोड़ा मुंह, लालू ने भी मांग लिया इस्तीफा; टेंशन में CM नीतीश!

Bihar Special Status: बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्‍य का दर्जा, केंद्रीय मंत्री ने लिख‍ित में दिया जवाब

Bihar Special Status: क्या है विशेष राज्य का दर्जा और बिहार कब से कर रहा इसकी मांग? यहां पढ़ें सबकुछ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।