Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: इधर केके पाठक छुट्टी पर, उधर 385 शिक्षकों के साथ हो गया खेला; चालाकी के चक्कर में गिरी गाज

Bihar Teacher News केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद भी शिक्षकों पर एक्शन लगातार जारी है। गुरुवार को 385 शिक्षकों पर शिक्षा विभाग ने एक्शन ले लिया। 73 जांचकर्मी पर भी गाज गिरी है। यह कार्रवाई जिला के 2200 सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के ऊपर हुई है। इन शिक्षक और कर्मियों के खिलाफ विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

By Rahul Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 07 Jun 2024 12:06 PM (IST)
Hero Image
केके पाठक के छुट्टी में जाने के बाद 385 शिक्षकों पर एक्शन (जागरण)

 जागरण संवाददाता, बांका। Bihar Teacher News: केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद बिहार में शिक्षकों के खिलाफ एक्शन और तेज कर दिया गया है। केके पाठक (KK Pathak) की उपस्थिति में भी लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ एक्शन हो रहा था।

मई में शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई का टूटा रिकॉर्ड

जून के बाद जहां सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई शुरु होने के बाद निरीक्षण का तरीका बदलने जा रहा है। वहीं, इससे पहले मई में जिला के सरकारी विद्यालयों का निरीक्षण और शिक्षकों पर कार्रवाई का रिकार्ड टूट गया है। इस महीने विद्यालय से बिना सूचना अनुपस्थित मिले रिकार्ड 172 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काट लिया गया है।

इसके अलावा विद्यालय जांच में लापरवाही बरतने पर 140 शिक्षा सेवकों के भी एक दिन के वेतन की कटौती की गई है। जबकि निरीक्षण में अपेक्षित सफलता नहीं मिलने पर 73 जांचकर्मी का भी एक दिन का वेतन काट लिया गया है।

2200 सरकारी स्कूलों के शिक्षकों पर हुई कार्रवाई

यह कार्रवाई जिला के 2200 सरकारी विद्यालयों के नियमित जांच के दौरान अनुपस्थिति और लापरवाही पर की गई है। इस डर से अधिकांश विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति का समय ठीक हो गया है। ग्रीष्मावकाश होने के बावजूद शिक्षक बिना देरी के विद्यालय पहुंचते रहे।

इतना ही नहीं जांच कर्ता भी बिना समय गंवाये स्कूलों का निरीक्षण करने दूर दराज गांव तक पहुंचते रहे। इस जांच में सभी शिक्षा सेवक यानी टोला सेवकों को लगाने के साथ ही बीआरसी और जिला कार्यालय के भी अधिकांश कर्मियों को लगाया गया था। राहत की बड़ी बात यह कि जून में नए एसीएस के आने के बाद वेतन कटौती की कार्रवाई बंद कर दी गई है। अनुपस्थित शिक्षक और कर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Bihar Election Result 2024: बिहार में भाजपा-जदयू के साथ कैसे हो गया खेला? यहां समझिए पूरा हिसाब-किताब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें