Move to Jagran APP

Bihar Dhan Rate: धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल फिक्स

बांका जिले में धान की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा कर दी गई है। इस साल साधारण धान का दाम 2300 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। सहकारिता विभाग ने किसानों से धान की खरीद की तैयारी शुरू कर दी है। गोदाम की साफ सफाई का निरीक्षण प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी करेंगे।

By Shudhanshu Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल

संवाद सूत्र, बांका। सहकारिता विभाग की ओर वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीदारी को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। विभागीय निर्देश के बाद जिला सहकारिता पदाधिकारी ने इस संबंध में सभी पैक्स के अध्यक्ष, प्रबंधक, व्यापार मंडल के अध्यक्ष को पत्र जारी कर तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है। जिससे समय पर किसानों से धान की खरीदारी की जा सके।

गोदाम की साफ सफाई का निरीक्षण प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी करेंगे। उन्हें स्थल पर जाकर गोदाम के निरीक्षण के साथ फोटो अपडेट करना होगा। इस साल न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत साधारण धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय है।

पहले से शुरू की धान खरीद की तैयारी

दरअसल, जिले में हर साल 15 नवंबर के आसपास धान की खरीदारी शुरू हो जाती है, लेकिन पहले से तैयारी नहीं रहने के कारण शुरुआत के महीने भर तक धान खरीदारी में तेजी नहीं आ पाती है। ऐसे में कई बार किसानों को बिचौलिए के हाथों कम कीमत पर धान बेचना पड़ जाता है। इसको देखते हुए इस बार सहकारिता विभाग ने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है।

किसानों से खरीदे गए धान के भंडारण में किसी तरह की समस्या ना हो, इसके लिए सभी पैक्स और व्यापार मंडल के गोदाम की साफ सफाई का विशेष तौर पर निर्देश दिया गया है। कुछ जगहों पर जहां गोदाम जर्जर है, उसकी भी अभी से मरम्मती कर कर रखने को कहा गया है।

अच्छी पैदावार की है उम्मीद

जिले में इस साल कृषि विभाग के आंकड़े के अनुसार एक लाख हेक्टेयर में धान की खेती की गई है। शुरू में तो किसानों को मौसम का साथ नहीं मिला, लेकिन बाद में अच्छी बारिश के कारण लगभग किसानों ने धान की रोपनी कर ली। सप्ताह भर पहले हुई झमाझम बारिश ने किसानों की चिंता दूर कर दी।

किशन मुरारी सिंह ने बताया कि इस बार अच्छी पैदावार की उम्मीद है। अभी तक धान पर किसी तरह के रोग का प्रभाव नहीं है। पिछले बार सहकारिता विभाग की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से करीब 85 हजार एमटी धान की खरीदारी की गई थी।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदारी को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। इस साल न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत साधारण धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। - जैनुल आब्दीन अंसारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी।

ये भी पढ़ें-  Bihar Vegetable Price: सस्ती होगी सब्जी, नीतीश सरकार ने निकाली गजब की स्कीम; 38 जिलों को मिलेगा फायदा

ये भी पढ़ें- Patna Metro Update: दिसंबर तक पूरा हो जाएगा चार मेट्रो स्टेशनों का सिविल वर्क, 6.5 KM लंबा होगा प्रायोरिटी कोरिडोर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें