Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Niyojit Teacher Counselling: काउंसलिंग वाले नियोजित शिक्षक ध्यान दें..., दो डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिल रहा प्रवेश

Bihar Teacher News बिहार में सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण नियोजित शिक्षकों की गुरुवार से काउंसलिंग शुरू हो गई। इसमें शामिल होने वाले शिक्षकों की पहचान उनके आधार कार्ड थंब इंप्रेशन एवं फोटो से की जा रही है। शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन भी बनाई जा रही है। काउंसलिंग के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से तिथिवार स्लाटवार अभ्यर्थियों की संख्या का निर्धारण मुख्यालय से होगा।

By Rahul Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग हो गई शुरू (जागरण)

जागरण संवाददाता, बांका। Bihar News: बांका में सक्षमता परीक्षा पास करने वाले नियोजित शिक्षकों की चीर लंबित काउंसिलिंग की प्रक्रिया गुरुवार को डीआरसीसी में शुरु हो गई। पहले दिन केवल पांच काउंटर पर इंटर शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष के प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया गया। इसके लिए आवेदक सभी मूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र लेकर उपस्थित होना अनिवार्य था।

ये डॉक्यूमेंट लाना अनिवार्य

लेकिन, मुख्य द्वार पर प्रवेश के समय सभी शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा का मूल प्रवेश पत्र और मूल आधार कार्ड अनिवार्य रूप से दिखाना पड़ रहा है। इसके बिना नियोजित शिक्षकों (Niyojit Teacher) को अंदर प्रवेश नहीं मिल रहा है। प्रवेश निर्धारित समय तक स्लाट के हिसाब से ही दिया जा रहा है।

समय पर नहीं आए तो सप्ताह भर का इंतजार करना पड़ेगा

निर्धारित समय के बाद आने वाले नियोजित शिक्षकों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। फिर उन शिक्षकों को अपनी काउंसिलिंग के लिए सप्ताह भर तक का इंतजार करना होगा। शिक्षकों को प्रवेश के लिए पहले काउंटर पर ही थंब का मिलान किया जा रहा है। इसके बाद उपस्थिति बनाकर उन्हें हाल में प्रवेश दिया जा रहा है।

निर्धारित काउंटर पर ही उपस्थित होकर अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराएंगे

हाल में काउंटर मिलने पर वे निर्धारित काउंटर पर ही उपस्थित होकर अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराएंगे। डीआरसीसी में इसकी तैयारियों के लिए डीईओ कुंदन कुमार, डीपीओ दीपक कुमार, पीओ संजय कुमार यादव सहित दर्जन भर से अधिक कर्मी दिनभर वहां कैंप करते रहे। 

शिक्षक का भी एक भी मूल प्रमाण पत्र नहीं मिलने या उसके पास नहीं होने की स्थिति में इसका जिक्र सत्यापन में साफ-साफ किया जाएगा। सत्यापन कुछ भी संदिग्ध मिलने पर उसे संदिग्ध लिखा जाएगा। मालूम हो कि जिला में सक्षमता पास करने वाले 5010 नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग होनी है। अगले सप्ताह प्राथमिक शिक्षकों की काउंसिलिंग बढ़ने पर भीड़ काफी बढ़ेगी। शुरुआती एक दो दिन काउंटर पर कम भीड़ होगी।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher News: सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की पोस्टिंग कब होगी? आ गई नई जानकारी; ये डॉक्यूमेंट लाने जरूरी

Bihar School News: एस. सिद्धार्थ ने कर दिया ऐसा काम, जिसे KK Pathak भी नहीं कर सके; डीएम के लिए भी बनी चुनौती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर