Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak: अब बिहार के शिक्षकों को मिल गया एक और नया टास्क, केके पाठक के शिक्षा विभाग का फैसला

KK Pathak News एक अप्रैल को नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। इस बार जिला के सभी सरकारी विद्यालयों में भी इस दिन नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक की सभी वार्षिक परीक्षा संपन्न हो गई है। सबका परिणाम भी जारी कर दिया गया है। पहले दिन से नये सत्र में नामांकन के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

By Rahul Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 01 Apr 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
KK Pathak: अब बिहार के शिक्षकों को मिल गया एक और नया टास्क (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बांका। KK Pathak News एक अप्रैल को नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। इस बार जिला के सभी सरकारी विद्यालयों में भी इस दिन नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक की सभी वार्षिक परीक्षा संपन्न हो गई है। सबका परिणाम भी जारी कर दिया गया है।

पहले दिन से नये सत्र में नामांकन के साथ पढ़ाई शुरु हो जाएगी। शिक्षा विभाग इसी दिन से विद्यालयों का निरीक्षण भी तेज करने जा रही है। पूरे अप्रैल महीने के विद्यालय जांच का कार्यक्रम डीईओ कुंदन कुमार ने जारी कर दिया है।

एक अप्रैल को ही शिक्षा विभाग के 222 कर्मी और अधिकारी एक साथ 2192 विद्यालयों की जांच करने निकलेंगे। जांच कर्मी को सुबह नौ बजे और फिर दूसरी पाली में शाम पांच बजे भी विद्यालय की जांच करनी है। इसकी रिपोर्ट जिला कार्यालय में जमा होगी।

इस जांच में शिक्षा विभाग जिला कार्यालय से लेकर प्रखंड कार्यालय तक के सभी कर्मी को एक साथ लगाया गया है। कई जांच अधिकारी दूरी और धूप देखकर एक दिन पहले ही बेदम दिखे। सभी अपने अपने जांच वाले आवंटित विद्यालयों का लोकेशन पता लगाते रहे। निरीक्षण पूरे अप्रैल हर दिन चलेगा।

विद्यालयों में चलेगा प्रवेशोत्सव

सभी सरकारी विद्यालयों में एक अप्रैल से प्रवेशोत्सव का भी आयोजन होगा। छठी और नौंवी कक्षा में बच्चे टीसी के आधार पर नामांकन कराएंगे, जबकि अन्य कक्षा के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट कर भेजा जाएगा। उनके परीक्षा का रिजल्ट पहले ही जारी हो चुका है। इस बार नामांकन के कई नियम में बदलाव कर दिया है।

हाईस्कूल में पंचायत से बाहर के किसी बच्चे का नामांकन नहीं होगा। सभी बच्चों को अपने पंचायत के ही हाईस्कूल में नौवीं कक्षा में पढ़ना होगा। किसी विशेष परिस्थिति में नामांकन के लिए डीईओ से अनुमति आवश्यक होगी। नौंवी कक्षा में नामांकन के लिए जिला स्तर से ही विद्यालयों को टैग किया जा रहा है।

प्रधानाध्यापक जिला से टैग विद्यालयों के बच्चों का ही नामांकन लेंगे। खास बात यह कि जिला मुख्यालय के विद्यालयों में पहले ही तरह और बाहर के बच्चों का नामांकन नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- 

खुशखबरी! दिल्ली के लिए चलेगी Vikramshila Express की स्लीपर क्लोन ट्रेन, रेलवे ने इस वजह से लिया फैसला

KK Pathak: 1 अप्रैल से स्कूलों में बदल जाएगा सबकुछ, शिक्षकों के लिए आ गया नया फरमान; अब करना होगा ये काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें