Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PMAY Housing Scheme: 40 हजार रुपये लाओ, पीएम आवास योजना पाओ; बिहार में चल रहा बड़ा 'खेल'

प्रधानमंत्री आवास योजना में बिचौलियों की सक्रियता बढ़ गई है। बांका जिले के अमरपुर प्रखंड में पंचायत आवास सहायक इफ्तेखार आलम दलालों के साथ मिलकर 40 हजार रुपये लेकर आवास योजना का लाभ देने का झांसा दे रहे हैं। इस कारण सही लाभुकों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पंचायत की उपमुखिया और वार्ड सदस्य ने आवेदन देकर अवैध उगाही के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

By Shambhu Dubey Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 24 Sep 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
बिहार में आवास योजना में धांधली कर रहे बिचौलिए।

संवाद सहयोगी, अमरपुर (बांका)। PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना में बिचौलिये की सक्रियता बढ़ गई है। स्थिति 40 हजार लाओ, आवास योजना पाओ की हो गई है। इस कारण सही लाभुकों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना की।

ताजा मामला बांका जिले के अमरपुर प्रखंड का है। अमरपुर प्रखंड के  लक्ष्मीपुर चिरैया पंचायत में पंचायत आवास सहायक इफ्तेखार आलम स्थानीय दलालों के साथ खुलेआम '40 हजार रुपया लाओ और प्रधानमंत्री आवास योजना पाओ' के तर्ज पर अवैध उगाही करने में लगा हुआ है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में हो रहे इस गोरखधंधे को लेकर पंचायत की उपमुखिया रूपम देवी और वार्ड सदस्या रेखा देवी ने संयुक्त रूप से आवेदन देकर अवैध उगाही के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पैसे लेकर अपात्रों को दिया जा रहा लाभ

उन्होंने कहा कि लौगांय गांव में शिवदानी ठाकुर, डेजी देवी, श्यामा देवी, करूणा देवी, सोनी देवी सहित अन्य का पक्का का मकान है। जिसमें से कई का मकान तो पिछले छह माह पूर्व ही बना हुआ है, लेकिन पंचायत आवास सहायक स्थानीय दलालों के साथ लेकर गांव में अपात्र लाभुकों को आवास योजना स्वीकृति देने का दबाब बना रहे हैं। यह पंचायत में चर्चा का विषय भी बना हुआ है।

आवास पर्यवेक्षक ने धांधली के आरोपों पर क्या कहा

आवास पर्यवेक्षक विकास कुमार ने बताया कि सभी 19 पंचायतों में 447 लाभुकों का प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत है। जिसमें से 366 लाभुकों को आवास योजना की पहला किस्त 40 हजार बैंक खाता पर हस्तगत भी कर दिया गया। शेष 81 आवास योजना के लाभुकों के आधार कार्ड या फिर बैंक खाता आदि में कुछ त्रुटि है। जिसकी जांच कर सत्यापन भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लक्ष्मीपुर चिरैया पंचायत के आवास सहायक इफ्तेखार आलम के खिलाफ रूपया उगाही की शिकायत मिली है। पूछे जाने पर आवास सहायक ने इनकार किया है। सभी लाभुकों को तीन किस्त में एक लाख 20 हजार रुपये आवास योजना में मिलना है।

अमरपुर बीडीओ ने क्या कहा?

लक्ष्मीपुर चिरैया पंचायत के लौगांय गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों से पंचायत आवास सहायक इफ्तेखार आलम के खिलाफ रूपये मांगने की शिकायत मिली है। जिसकी जांच की जा रही है। शिकायत सत्य पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। - प्रतीक राज, बीडीओ, अमरपुर

यह भी पढ़ें: Banka News: पीएम आवास योजना में चालाकी पड़ी भारी..., अब 50 लोगों पर होगा एक्शन; लिस्ट तैयार

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री मोदी 10 लाख लाभार्थियों को देंगे पहली किस्त, 100 दिनों में बनेगा सपनों का घर