Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: स्मार्ट मीटर में छेड़छाड़ पर तुरंत बत्ती होगी गुल, बिजली विभाग के नए एक्शन से मचा हड़कंप

बांका में स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। बांका शहरी क्षेत्र के अलावा अमरपुर कटोरिया बौंसी रजौन सहित अन्य जगहों पर 50 फीसद से अधिक घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। बांका डिविजन की बात की जाए तो यहां पर एक लाख 70 हजार मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया था इसमें से एक लाख से अधिक मीटर लगाए जा चुके हैं।

By Animesh Prakash Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, बांका।  बिजली विभाग की मानें तो कई जगहों पर बिजली चोरी की नीयत से स्मार्ट मीटर में छेड़छाड़ की शिकायत का मामला सामने आ रहा है। लेकिन ऐसा करते ही उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। मीटर में जो भी रिचार्ज रहता है, उसका रिचार्ज जीरो हो जाता है। साथ ही बत्ती भी गुल हो जाएगी।

कुछ लोग तो बाइपास कर बिजली चोरी करते पकड़े भी जा चुके हैं। इसके लिए बिजली विभाग की ओर से टीम गठित कर लगातार छापेमारी अभियान भी चलाया जा रहा है।

कार्यपालक अभियंता कुमार सौरव ने कहा कि शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जहां पर धीमी गति से मीटर बदलने का काम चल रहा है, वहां एजेंसी से स्पष्टीकरण कंपनी से पूछा गया है।

मीटर बदलने का नहीं लेना है शुल्क

स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके लिए उपभोक्ता से तुरंत शुल्क नहीं लिया जाता है। मीटर लगाने के लिए 2400 रुपए का शुल्क रखा गया है, लेकिन यह 300 रुपए के किश्त में रिचार्ज के साथ ही अगले आठ महीने में कटेगा। एक साथ यह राशि उपभोक्ताओं से नहीं ली जाएगी।

विभाग को लगातार इस तरह की शिकायतें मिल रही है कि कुछ जगहों पर उपभोक्ताओं से राशि की मांग की जा रही है। इसको लेकर विभाग कार्रवाई की तैयारी में है।

स्मार्ट मीटर के ये हैं फायदे

स्मार्ट मीटर में प्रीपेड की सुविधा होगी, जिसके लिए आपको फोन से रिचार्ज करना होगा। इस मीटर के लग जाने से बिना रिचार्ज किए आप बिजली नहीं जला पाएगे।

मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज के प्लान के मुताबिक आप बिजली खपत कर सकेंगे। अगर आप घर से बाहर जाते हैं या फिर बिजली का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको एक भी रुपये नहीं देना होगा।

बांका डिविजन में अब तक एक लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी मीटर बदलने का काम तेजी से चल रहा है। स्मार्ट मीटर में अगर आप छेड़छाड़ करते हैं तो बिजली कट जाएगी। -ई. कुमार सौरभ, कार्यपालक अभियंता, विद्युत विभाग, बांका डिविजन

यह भी पढ़ें-

Bijli Bill: गाजियाबाद में अक्टूबर से घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, आपके बिजली बिल में होगा बड़ा बदलाव

Smart Meter नहीं लगाया तो पूरे गांव की काट दी बिजली, फिर हुआ कुछ ऐसा; जिसके चलते विभाग को टेकने पड़े घुटने

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर