Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: अब नहीं करना पड़ेगा 35 किमी दूर सफर, आपके इलाके में ही बनेगा Aadhar Card

Aadhar Card Update बिहार के बांका के जयपुर इलाके के बच्चों को अब आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा। इसे लेकर शिक्षा विभाग की ओर से पहल कर आधार सेंटर बनवाया गया है। दरअसल सरकारी स्कूल के बच्चों को ई-शिक्षा कोष नामांकन करवाना है। ऐसे में आधार कार्ड अपलोड करना जरूरी कर दिया गया है। हालांकि सेंटर दूर होने की वजह से आधार कार्ड बनवाने में समस्या आ रही थी।

By Anil kumar sharma Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 13 Jul 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
आधार बनवाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूर। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, जयपुर (बांका)। Aadhar Card Update अब बांका के जयपुर क्षेत्र के लोगों को बच्चों का आधार काई बनवाने के लिए 35 किलोमीटर दूर कटोरिया नहीं जाना पड़ेगा। ई- शिक्षा कोष नामांकन में आधार कार्ड लगा रहा अड़ंगा शीर्षक खबर दैनिक जागरण में प्रकाशित होने के बाद शिक्षा विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है।

जयपुर क्षेत्र के चार पंचायतों की लगभग 50 हजार की आबादी है। यहां पर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का आधार बनवाने के लिए अभिभावकों को 35 किलोमीटर दूर कटोरिया जाना पड़ता है। ऐसे में आधार कार्ड नहीं बन पाने के कारण दर्जनों बच्चे बिना नामांकन के ही विद्यालय में पढ़ने आ रहे हैं।

दैनिक जागरण की खबर का असर

सबसे बड़ी समस्या आधार कार्ड के बिना 15 जुलाई तक ई-शिक्षा कोष पर सत प्रतिशत बच्चों का नामांकन संभव नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को दैनिक जागरण में गंभीरता से प्रकाशित करने पर शिक्षा विभाग के आधार डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर मनोज कुमार ने एक आधार केंद्र जयपुर क्षेत्र के उत्क्रमित उच्च विद्यालय ऊपर चक मढ़िया संचालन करने का भरोसा दिया है।

उन्होंने बताया कि कटोरिया में शिक्षा विभाग से दो आधार सेंटर का संचालन किया गया है। उसमें से एक को जयपुर में शिफ्ट किया जाएगा। ज्ञात हो कि आरडीडी के द्वारा दो एवं सीएससी के द्वारा एक आधार सेंटर पूर्व से ही कटोरिया में संचालित है। इसके अलावा शिक्षा विभाग से भी दो आधार केंद्र कटोरिया में ही शिफ्ट कर दिया गया है।

क्या है परेशानी

दरअसल, जयपुर क्षेत्र के पुरुषों की एक बड़ी आबादी रोटी कमाने परदेस में रहते हैं। ऊपर से जयपुर से कटोरिया जाने आने के लिए समुचित साधन नहीं होने के कारण गांव की महिलाएं बच्चों का आधार नहीं बनवा पा रही है। मड़िया उच्च विद्यालय में आधार केंद्र स्थापित हो जाने के बाद जयपुर शहर के चार पंचायत के लोगों को काफी राहत मिलेगी। 

क्या कहते हैं शिक्षा विभाग के अधिकारी

जयपुर में आधार सेंटर स्थापित करने के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। समुचित व्यवस्था मिलने के बाद यथाशीघ्र जयपुर में आधार कार्ड बनना प्रारंभ हो जाएगा। मनोज कुमार यादव, जिला समन्वयक, शिक्षा विभाग

ये भी पढ़ें- 

Aadhar Card: फ्री में आधार अपडेट के लिए आज नहीं है आखिरी दिन, सरकार ने बढ़ा दी डेडलाइन

Adhar Card को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब बच्चों को स्कूलों में ही मिलेगी ये सुविधा