Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अग्निवीर अच्छी योजना... बांका के मिलिट्री ग्राउंड में सुबह-शाम पसीना बहा रहे युवा, कहा- नहीं होनी चाहिए यह बंद

Agniveer Bharti अग्निवीर योजना अब युवाओं का पसंदीदा बनता जा रहा है। उनका कहना है कि यह योजना बंद नहीं होनी चााहिए। दरअसल चुनावी प्रचार के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव जैसे नेताओं का कहना है कि केंद्र में महागठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर को खत्म कर पुरानी सेवाओं को लागू की जाएगी इस पर युवाओं ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

By Shekhar Kumar Singh Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 17 May 2024 12:42 PM (IST)
Hero Image
युवाओं को पसंद बनती जा रही है अग्निवीर योजना।

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु, बांका।  Agniveer Yojna : चुनाव में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर की सेवा को विपक्ष ने मुद्दा बनाया है। कई सभा मंचों से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजद नेता तेजस्वी यादव ने खुलकर इस पर चर्चा की। नेताओं का कहना है कि केंद्र में महागठबंधन की सरकार बनने पर अग्निवीर को खत्म कर पुरानी सेवाओं को लागू की जाएगी।

बांका शहर के मिलिट्री ग्राउंड में दौड़ लगाते युवा व युवतियां सौ ट्रेनर

नहीं खत्‍म होनी चाहिए अग्निवीर योजना: युवा

इस संबंध में जब अग्निवीर में जाने की तैयारी कर रहे बांका के युवाओं से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना खत्म नहीं होनी चाहिए। यह अब युवाओं की पसंद वाली योजना बनी है। हां, पुरानी सेवा लागू हो जाएं तो सोने पे सुहागा होगा।

शहर के चांदन नदी किनारे मिलिट्री ग्रांड में इसके लिए सुबह-सुबह सवा सौ से अधिक युवा पसीना बहा रहे हैं। ज्ञात हो कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थल सेना, वायु सेना तथा नौ सेना द्वारा अग्निवीरों की भर्ती हो रही है।

जिले के दो दर्जन से अधिक युवा इसमें शामिल होकर नौकरी कर रहे हैं। जबकि आठ से दस युवा अलग-अलग सेंटरों पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

युवाओं की पसंद बनी अग्निवीर योजना

इस संबंध में मिलीट्री ग्राउंड के ट्रेनर विमल कुमार चौरसिया ने कहा कि अग्निवीर अब युवाओं की पसंद बनी हुई है। सवा सौ से अधिक युवा इसके लिए सुबह-सुबह ग्राउंड में दौड़ लगा रहे हैं। सभी का मुख्य मकसद अग्निवीर में जाना है। यहां से युवाओं के आगे की भविष्य का रास्ता खुलता है।

उनका कहना है रजौन का एक युवा अग्निवीर में शामिल होने के बाद दूसरे जाॅब में गया है। तैयारी कर रहे बस स्टैंड निवासी सागर कुमार ने कहा कि वह अग्निवीर के लिए तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि पहले की सेवा बेहतर थी। पर यह सेवा भी ठीक है।

योजना को लेकर युवाओं की सोच

मजलिशपुर के सोनू यादव ने कहा कि चार साल की सेवा को समाप्त कर पुरानी योजना लागू करना युवाओं के लिए ठीक है। पर अग्निवीर भी खराब नहीं है। इसमें भी कई तरह के तकनीकी जानकारी प्राप्त होती है। जिससे आगे की बढ़ने का राह आसान होता है। अमित यादव, रौनक यादव सहित अन्य युवाओं ने भी इसे बेहतर बताया है।

डेढ़ साल से सेवा दे रहे बेलहर निवासी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि यह योजना बेहतर है। वह अन्य युवाओं को भी घर आने पर इसके लिए जागरुक कर रहा हूं।

अग्निवीर के जीडी में एक माह पूर्व फुल्लीडुमर निवासी गजेंद्र कुमार राय का चयन हुआ है। कहा कि कई अन्य युवा अगली भर्ती में जाने के लिए तैयारी कर रहा है।

करहरिया निवासी आकाश कुमार ने कहा कि उनके साथ जिला का आधा दर्जन युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है। सभी की नजर में यह उपयोगी योजना है।

ये भी पढ़ें:

Bihar News: अररिया में पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत, मचा बवाल; 1000 से अधिक लोगों ने थाने को घेरा

Jamui News: जमुई में भीषण सड़क दुर्घटना, दो बच्चे सहित महिला की मौत; आधा दर्जन से अधिक घायल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें