Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के बेगूसराय में कैंसर के चौंकाने वाले आंकड़े, महज एक साल में मिले 66 मरीज; वक्‍त पर हो पहचान तो बच सकती है जान

बिहार के बेगूसराय जिले में एक साल में कैंसर के 66 मरीज मिले हैं। यह एक गहरी चिंता का विषय है। दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक जिला जांच केंद्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए शिविरों में कुल 22122 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इस जांच में ओरल कैंसर के 24 ब्रेस्ट कैंसर के 10 सर्वाइकल के 10 एवं अन्य प्रकार के कैंसर के 22 मरीज मिले हैं।

By rupesh kumarEdited By: Arijita SenUpdated: Fri, 08 Dec 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
बिहार के बेगूसराय जिले में एक साल में मिले कैंसर के 66 मरीज।

घनश्याम झा, बेगूसराय। जिला में दिन प्रतिदिन कैंसर मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है, जो जिलावासियों के लिए चिंता का विषय है। उक्त बातों का खुलासा सदर अस्पताल स्थित होमी भाभा कैंसर अनुसंधान केंद्र सह अस्पताल एवं राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त संयोजकत्व में चल रहे जांच केंद्र की रिपोर्ट से हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2022 से नवंबर 2023 तक जिला जांच केंद्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए शिविरों में कुल 22122 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इस जांच में ओरल कैंसर के 24, ब्रेस्ट कैंसर के 10, सर्वाइकल के 10 एवं अन्य प्रकार के कैंसर के 22 मरीज मिले हैं।

कितनी जांच, कितने मिले मरीज

कैंसर जांच केंद्र, सदर अस्पताल बेगूसराय के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. पल्लवी एवं डा. शिवानी भारती ने बताया कि बीते एक वर्ष में जिला में आयोजित दर्जनों कैंसर जांच शिविर एवं स्थायी जांच केंद्र में एक दिसंबर से 30 नवंबर तक कुल 22122 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।

इसमें 10102 पुरुष एवं 12020 महिलाएं शामिल हैं। प्रविधान के तहत स्क्रीनिंग के लिए आने वाले सभी 22122 लोगों की ओरल कैंसर की जांच की गई। इसमें मुंह के कैंसर के 497 संदिग्ध, 124 अतिसंदिग्ध पाए गए हैं। वहीं ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जिला 8544 महिलाओं की जांच स्क्रीनिंग की गई।

इसमें ब्रेस्ट कैंसर के 187 संदिग्ध एवं 34 अति संदिग्ध पाए गए हैं। सर्वाइकल कैंसर को लेकर 2583 महिलाओं की स्क्रीनिंग की गई है। इसमें सर्वाइकल कैंसर के 318 संदिग्ध पाए गए हैं।

स्क्रीनिंग के पश्चात अग्रेतर जांच में जिला में एक वर्ष में मुंह के कैंसर के 24, ब्रेस्ट कैंसर के 10, सर्वाइकल कैंसर के 10 एवं अन्य प्रकार के 22 मरीज मिले हैं। इन सभी को इलाज के लिए उच्च संस्थान में रेफर किया गया है।

बताया कि अगर सिर्फ नवंबर 2023 की बात करें तो कुल 2201 लोगों की स्कीनिंग की गई है। इसमें मुंह के कैंसर के चार, ब्रेस्ट कैंसर के एक एवं अन्य प्रकार के कैंसर के तीन सहित कुल सात कैंसर मरीज मिले हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

जिला में मुंह के कैंसर के अधिक मरीज

कैंसर जांच केंद्र के दोनों डाक्टरों ने कहा कि इस जिला में आसपास के जिलों से अधिक मुंह के कैंसर के मरीज चिन्हित हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण तंबाकू के उत्पादों एवं गुटखा, पान मसाला आदि का अधिक मात्रा में सेवन है।

इसके अलावा इस क्षेत्र में भूगर्भ जल में आयरन एवं आर्सेर्निक की मात्रा की अधिकता भी हो सकती है। हालांकि अबतक आयरन, आर्सेनिक एवं फ्लोराइड आदि के कारण कितने लोग प्रभावित होकर कैंसर के मरीज बने है इस संबंध में अबतक जिला में किसी प्रकार के सर्वे आदि की जानकारी नहीं मिल पाई है।

कहते हैं सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डा. प्रमोद कुमार सिंह ने इस बाबत पूछने पर बताया जांच केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक माह चार से पांच कैंसर के नये मरीज चिन्हित हो रहे हैं। आरंभिक काल में कैंसर की पहचान हो जाने से इसका इलाज कराना संभव है।

पान मशाला, तंबाकू, शराब आदि के कारण ही अधिकांश लोग मुंह के कैंसर के मरीज बन रहे हैं। वहीं जागरूकता के अभाव में एवं लापरवाही तथा अनियमित खान-पान के कारण महिलाएं ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर से ग्रसित होते हैं। इसलिए किसी प्रकार की गांठ,सूजन आदि होने पर महिलाएं तुरंत जांच केंद्र पहुंचकर निश्शुल्क जांच कराएं।

यह भी पढ़ें: Lalu Yadav के 'पिताधर्म' पर Prashant Kishor ने कर दिया ऐसा कमेंट, क्या तेजस्वी यादव देंगे जवाब? देखें PK का ये VIDEO

यह भी पढ़ें: हटिया-आनंद विहार एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें रद्द, कोहरे के सामने रेलवे लाचार; दो महीनों तक परिचालन रहेगा बाधित