Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Begusarai News: मौत के दरवाजे से लौटी थी बेगूसराय की बेटी अंजलि, अब उसके साहस ने सैकड़ों महिलाओं की बदल दी जिंदगी

Begusarai News आज हम आपलोगों को बेगूसराय की ऐसी बेटी की कहानी सुनाने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भावुक हो जाएंगे। बीपी स्कूल की अंजलि प्रिया एक प्रतिभाशाली गायिका और संगीत स्नातक हैं। वे अपनी आवाज़ से प्रचार-प्रसार को आकर्षक बनाती हैं। इसके अलावा वे त्रिवेणी संस्था के माध्यम से महिलाओं को कुटीर उद्योग का प्रशिक्षण देती हैं जैसे कि मोमबत्ती बनाना सिलाई बुटीक आदि।

By Khalid Tanveer Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 01:34 PM (IST)
Hero Image
बेगूसराय की साहसी बेटी अंजलि (जागरण फोटो)

मो. खालिद, बेगूसराय। Begusarai News: कच्ची उम्र में शादी। शादी के बाद बदली दुनिया में नया जीवन। नए जीवन में नए लोगों की अपेक्षाओं पर खरे उतरना, शायद किसी के लिए आसान नहीं होता। अंजलि के लिए भी यह आसान नहीं थी। परंतु, उसने किसी तरह स्वयं को नए माहौल में एडजेस्ट करने का प्रयास किया। परंतु, परिस्थितियां ऐसी बन गई कि उसने अपनी जीवन लीला ही समाप्त करने का निर्णय ले लिया और खुदकुशी कर ली।

उसने अपनी सतह से स्वयं को समाप्त कर दिया था। परंतु, उसमें बची थोड़ी सी जान ने परिवार वालों को उम्मीद की किरण दिखाई। चिकित्सकों की मेहनत और घर वालों का सहयोग उसे पुनर्जन्म दिया। आज अंजलि प्रिया सैकडों महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत हैं।

कौन हैं अंजलि प्रिया?

शहर के बीपी स्कूल से आइएमए रोड में स्थित जवाहर कालोनी निवासी अंजलि प्रिया अपनी मधुर स्वर के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने संगीत से स्नातक किया है। विभिन्न प्रकार के प्रचार-प्रसार को वे अपनी आवाज से आकर्षक बनाती हैं। इसके साथ ही वे अपने हुनर को स्वरोजगार का स्वरूप देकर त्रिवेणी संस्था के माध्यम से विगत छह वर्षों से महिलाओं को विभिन्न प्रकार के कुटीर उद्योग का प्रशिक्षण देती हैं।

वे महिलाओं को घर बैठे मोमबत्ती, अबीर, राखी, अनंत पापड़, अचार, साफ्टवेयर बैग, झोला सहित वेस्ट मटेरियल से खिलौने तैयार करने, सिलाई, बुटीक आदि का प्रशिक्षण देती हैं। जरूरतमंद महिलाओं को यह प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाता है। बाकी से सिर्फ मामूली फीस ली जाती है, ताकि संस्था का काम-काज चलता रहे। इसके अतिरिक्त वे काफी आकर्षक दीवार पेंटिंग भी करती हैं। उनकी मधुबनी पेंटिंग काफी प्रसिद्ध है। अब तक इन्होंने एक हजार से अधिक महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें