Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Begusarai News: खुशखबरी... बखरी के सलौना स्टेशन से सीधे दिल्ली के लिए मिलेगी ट्रेन, इस तारीख से हो जाएगी शुरुआत

Bihar Train News बेगूसराय के बखरी के सलौना स्टेशन के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब यहां से सीधे दिल्ली के लिए मिलेगी ट्रेन। उदयपुर-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस की स्टॉपेज यहां दी गई है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह 1 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर करेंगे ट्रेन को रवाना करेंगे। जानिए ट्रेन के शेड्यूल और सलौना स्टेशन के कायाकल्प की पूरी जानकारी।

By Umar Khan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
सलौना स्टेशन से दिल्ली के लिए मिलेगी ट्रेन

, जागरण बखरी (बेगूसराय) । रेलवे के क्षेत्र में बखरी वासियों की चिर-प्रतीक्षित सलौना स्टेशन पर दिल्ली के लिए सीधी एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव की मांग पूरी हो रही है। रविवार को उदयपुर से चलकर भाया दिल्ली न्यू जलपाईगुड़ी को जाने वाली 19601 डाउन एक्सप्रेस ट्रेन 12.06 मिनट पर सलौना स्टेशन पर रुकेगी। इसे 12.08 मिनट पर केंद्रीय मंत्री सह सांसद गिरिराज सिंह हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

जबकि अगले दिन दो सितंबर को 19602 एनजेपी-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन सलौना स्टेशन पर विधिवत 14.10 मिनट पर पहुंचेगी और 14.12 मिनट पर यहां से रवाना होगी। इस तरह दो सितंबर से बखरी वासियों को पहली बार सलौना स्टेशन से सीधे दिल्ली के लिए ट्रेन उपलब्ध होगी। इससे क्षेत्र के लोगों में काफी हर्ष देखा जा रहा है। ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए रेलवे की ओर से तैयारी की जा रही है।

यहां लगभग 30 करोड़ की राशि से स्टेशन का कायाकल्प कर वृहत रूप दिए जाने का कार्य जारी है। विशाल दो मंजिला स्टेशन भवन का कार्य प्रगति पर है। इसमें तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। वातानुकूलित वेटिंग रूम, आरक्षण काउंटर, कैंटीन, वाईफाई आदि सुविधाओं का लाभ यहां आने जाने वाले यात्रियों को मिलेगी। इसके अलावा दोनों प्लेटफार्मों का विस्तार तथा इसका ऊंचाई भी बढ़ाई जा रही है।

पटना के लिए सीधी ट्रेन क्षेत्र की अहम जरूरत

सरकार रेलवे के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी के तहत सलौना को भी विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। ट्रेनों की अत्यधिक कमी के कारण खगड़िया-समस्तीपुर रेलखंड का अपेक्षित विकास नहीं हो रहा है।

रेल यात्री संघ के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि खगड़िया से समस्तीपुर खंड (भाया सलौना-हसनपुर-रूसेड़ा) यात्री गाड़ियों की कमी का दंश झेल रहे हैं। इस खंड पर गाड़ियों की संख्या बढ़ाने के लिए बार-बार विभाग से आग्रह किया जाता रहा है तथा आंदोलन भी चलाया जा रहा है।

पटना के लिए सीधी ट्रेन इस क्षेत्र की सबसे अहम जरूरत है। हजारों की संख्या में लोग प्रतिदिन दूसरे माध्यम से राजधानी की यात्रा करते हैं। इससे रेलवे को राजस्व का काफी नुकसान हो रहा है। उन्होंने सहरसा अथवा मानसी से पाटलिपुत्र के लिए (भाया सलौना, हसनपुर, रुसेरा) इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अभी सलौना में प्रतिदिन 12 से 15 सौ लोग यात्रा करते हैं। यहां केवल टिकट बिक्री से वार्षिक तीन करोड़ से अधिक आमदनी होती है।