Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Begusarai News: माता -पिता की मौत के बाद भी हिम्मत नहीं हारी शिवानी, पुलिस विभाग में पाया लिया यह पद

Begusarai News बेगूसराय के वीरपुर प्रखंड की शिवानी ने अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया लेकिन हिम्मत नहीं हारी। माता-पिता की मौत के बाद भी वह पढ़ाई जारी रखी और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की। उनकी मेहनत रंग लाई और 2022 में बिहार पुलिस में कांस्टेबल पद पर चयनित हुईं। अब वह नवादा जिले के शाहपुर थाना में पदस्थापित हैं।

By Dharmendra kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
बेगूसराय की बेटी ने किया कमाल (जागरण)

धर्मेंद्र कुमार,  वीरपुर (बेगूसराय)। Begusarai News: अपने हौसले को पतवार बनाकर मानव विपत्ति रूपी अथाह सिंधु को भी लांघ सकता है। यह अपने जीवन में चरितार्थ कर दिखाया वीरपुर प्रखंड के फुलकारी गांव की बेटी शिवानी ने। शिवानी माता-पिता की मौत के बाद भी हिम्मत नहीं हारी।

वह जब सातवीं कक्षा में थी, उसी समय हृदयाघात से पिता बलराम ठाकुर की मौत हो गई। पिता के दुनिया से जाने का दर्द अभी वह भूली भी नहीं थी कि छह माह बाद सड़क हादसे में मां मंजू देवी की भी मौत गई। सिर पर से माता-पिता का साया उठ गया। ऊपर से गरीबी का दलदल।

पांच भाई-बहनों में तीसरी सबसे छोटी शिवानी इन कठिन दौर में भी हौसला नहीं हारीं। आफत को चुनौती समझा और अपनी पढ़ाई जारी रखी। बहनों के साथ घर संभालने की जिम्मेवारी तो निभाई ही, पूरी लगन से अपनी तैयारी भी जारी रखी। इंटर के बाद अपनी बड़ी बहन पूजा एवं आरती के मार्गदर्शन में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुट गई।

हर दिन शारीरिक परीक्षा की तैयारी के लिए सुबह चार बजे अकेले अपने गांव फुलकारी से वीरपुर की दौड़ लगाती थी। जी तोड़ मेहनत और लक्ष्य के प्रति समर्पण से शिवानी हर चुनौतियों को पराजित कर वर्ष 2022 में बिहार पुलिस महिला कांस्टेबल पद पर चयनित हुईं।

करीब तीन वर्षों से देश की सेवा कर रही हैं। फिलहाल वे नवादा जिला के शाहपुर थाना में पदस्थापित हैं। देश सेवा के साथ वे अपने दो छोटे भाइयों की उच्च शिक्षा का खर्च भी वहन कर रही हैं। शिवानी कहती हैं कि मुसीबत चाहे कितना ही बड़ा क्यों न हो, डरना नहीं, उससे डटकर लड़ना चाहिए। मन में बुलंद हौसला और कड़ी मेहनत विपत्तियों पर विजय का मूल मंत्र है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें