Move to Jagran APP

Begusarai News: बेगूसराय के बेटे का कमाल, पहले मंगलयान, फिर चंद्रयान अब सूर्य पर लहराएंगे परचम, पढ़ाई जान हो जाएंगे हैरान

Begusarai News Today तेघड़ा प्रखंड के निपनिया मधुरापुर पंचायत के मधुरापुर पुरवारी टोल निवासी विवेकानंद सिंह के 35 वर्षीय वैज्ञानिक पुत्र पहले मंगलयान उसके बाद चंद्रयान अब आदित्या एल वन के सहारे सूर्य पर अपना परचम लहराने को है तैयार है। इसकी प्राथमिक शिक्षा मधुरापुर पुरवारी टोल में हुई । मैट्रिक का परीक्षा 2005 में रामकृष्ण मिशन बंगाल से किया ।

By Ajit Kumar Jha (Teghra) Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 11 Jan 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
बेगूसराय के बेटे विवेकानंद सिंह ने कर दिया कमाल (जागरण)

संवाद सहयोगी, तेघड़ा(बेगूसराय)। तेघड़ा प्रखंड के निपनिया मधुरापुर पंचायत के मधुरापुर पुरवारी टोल निवासी विवेकानंद सिंह के 35 वर्षीय वैज्ञानिक पुत्र पहले मंगलयान उसके बाद चंद्रयान अब आदित्या एल वन के सहारे सूर्य पर अपना परचम लहराने को है तैयार है।

इसकी प्राथमिक शिक्षा मधुरापुर पुरवारी टोल में हुई । मैट्रिक का परीक्षा 2005 में रामकृष्ण मिशन बंगाल से किया । इंटर की परीक्षा 2007 में कोटा राजस्थान से करते ही 2007 में आईआईटी जेई में सफल हुआ । सफल होते ही इंडियन इंस्टिट्यूट आफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलाजी त्रिवेंद्रम केरल मैं दाखिला हुआ।

2011 में पढ़ाई खत्म होने के उपरांत इसरो यूआर राव सैटलाइट सेंटर बेंगलुरू में कार्यरत है । इस दौरान मंगलयान उसके बाद चंद्रयान अब आदित्या एल वन के सहारे सूर्य पर परचम लहराने को तैयार है इसमें इसकी भूमिका एटीट्यूड आर्बिट कंट्रोलर के रूप में है । इसकी शादी 2015 में साफ्टवेयर इंजीनियर लड़की से हुई । दोनों अभी बेंगलुरु में ही कार्यरत है

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: 'एक बार कुर्सी तो आने दो, फिर बताएंगे हम क्या चीज हैं...' लोकसभा चुनाव लड़ेंगे गोपाल मंडल

Bihar News: बिहार में भी धार्मिक कार्ड खेल गईं स्मृति ईरानी, राजद को छोड़ कांग्रेस पर ही बरस पड़ीं

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।