Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: विधानसभा के सामने रसोइया दीदी करेंगी प्रदर्शन, इस मांग को लेकर 24 जुलाई को हल्लाबोल

Bihar News बिहार राज्य विद्यालय रसोइया संघ एक्टू के आह्वान पर 24 जुलाई को विधानसभा के समक्ष पटना में रसोइया दीदी प्रदर्शन करेंगी। इसकी तैयारी को लेकर बेगूसराय के बलिया स्टेशन रोड भाकपा-माले कार्यालय पर बिंदू देवी की अध्यक्षता में रसोइया दीदियों की बैठक हुई। रसोइया दीदी ने सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने की मांग की है। अब देखने वाली बात होगी सरकार बात मानती है या नहीं?

By Binod Kumar Jha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 14 Jul 2024 10:04 PM (IST)
Hero Image
24 जुलाई को रसोइया दीदी करेंगी विधानसभा के सामने प्रदर्शन (जागरण)

संवाद सहयोगी, बलिया (बेगूसराय)। Bihar News: बिहार राज्य विद्यालय रसोइया संघ एक्टू के आह्वान पर 24 जुलाई को विधानसभा के समक्ष पटना में रसोइया दीदी प्रदर्शन करेंगी। इसकी तैयारी को लेकर बलिया स्टेशन रोड भाकपा-माले कार्यालय पर बिंदू देवी की अध्यक्षता में रसोइया दीदियों की बैठक हुई।

बैठक को किरण देवी, जिला सचिव रसोइया संघ एक्टू के राज्य कार्यकारिणी सदस्य ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी एवं बिहार की नीतीश सरकार स्कीम वर्कर रसोइया दीदियों एवं आंगनबाड़ी सेविका, साहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं को कम मजदूरी की राशि पर काम करवा रही है। यह महिलाओं का शोषण है।

एमडीएम योजना में एनजीओ को बहाल कर दिया गया है, जबकि बच्चों को ताजा भोजन खिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिए थे। उस आदेश को ताक पर रख स्कूल में बच्चों को बासी भोजन परोसा जा रहा है।

एमडीएम योजना से एनजीओ को अविलंब बाहर निकालने, राज्य व केंद्र सरकार स्कीम वर्कर महिलाओं का शोषण बंद करने, सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने, रसोइया दीदियों का मानदेय 1650 रुपये से बढ़कर कम से कम 10 हजार रुपये करने सहित अन्य मांगों को लेकर विधानसभा के समक्ष पहुंचने का आह्वान किया।

बैठक में जिला सचिव किरण देवी, शोभा देवी, रूबी देवी, प्रेमा देवी, बिंदू देवी, काजल देवी, जयमाला देवी, मंजू देवी, संजू देवी, विभा देवी, सीता देवी आदि रसोइया दीदी मौजूद थीं।

ये भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi: मांझी ने केंद्र सरकार से कर दी सबसे मुश्किल डिमांड, क्या इच्छा पूरी करेंगे पीएम मोदी?

Pashupati Paras: पशुपति पारस का दफ्तर छिनने के पीछे किसकी साजिश? पार्टी के नेता ने बताई अंदर की बात; सियासत हुई तेज