Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC शिक्षकों के सामने बड़ी उलझन! पहले नियुक्तिपत्र लें या ट्रेनिंग, विभागीय आदेशों ने घुमाया सिर

BPSC Teacher Update बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित शिक्षकों के सामने अब बड़ी उलझन है। सभी शिक्षक इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं कि पहले नियुक्तिपत्र लें या फिर ट्रेनिंग। विभागीय आदेशों ने बीपीएससी शिक्षकों का सिर घुमा दिया है। एक तरफ यह कहा गया है कि 18 नवंबर ट्रेनिंग होगी वहीं दूसरी ओर विभाग ने नियुक्तिपत्र बांटने का आदेश दे दिया है।

By rupesh kumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
BPSC शिक्षकों के सामने बड़ी उलझन! पहले नियुक्तिपत्र लें या ट्रेनिंग, विभागीय आदेशों ने घुमाया सिर

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। BPSC Teacher Update विभागीय निर्देशानुसार बीपीएससी शिक्षकों को औपबंधिक नियुक्तिपत्र देकर विभिन्न जिलों में कार्यशाला के लिए भेज दिया गया। उनकी कार्यशाला 18 नवंबर तक संचालित होगी। वहीं, दूसरी ओर विभाग ने एक बार फिर से एक नया आदेश निकालकर बीपीएससी शिक्षकों को स्कूल आवंटित करते हुए फाइनल नियुक्तिपत्र बांटने का आदेश दे दिया।

इधर, आदेश मिलते ही जिला शिक्षा विभाग से शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटने हेतु बीआरसी को सारे पत्र उपलब्ध करा दिए गए। कई शिक्षक अभ्यर्थियों ने बताया कि बीआरसी में जैसे ही नियुक्ति पत्र आया, वहां पर इसका वितरण बुधवार की सुबह से ही शुरू कर दिया गया। जबकि सभी बीपीएससी शिक्षक अपने-अपने कार्यशाला स्थल पर मौजूद हैं।

इसमें सबसे बड़ी बाधा ये उत्पन्न हो गई कि शिक्षक कार्यशाला में रहे या नियुक्ति पत्र प्राप्त करने के लिए बीआरसी जाएं? बीआरसी जाते हैं तो कार्यशाला छोड़नी पड़ रही है और वहां जाने की अनुमति कार्यशाला प्रभारी नहीं दे रहे हैं।

वरीयता के लिए कार्यशाला से चुपके-चुपके भाग बीआरसी पहुंचे शिक्षक

जिला के विभिन्न बीआरसी में बुधवार को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। इसमें कई शिक्षकों ने कार्यशाला से चुपके से निकलकर बीआरसी पहुंच गए और वहां से नियुक्ति पत्र प्राप्त कर लिया। बहुत सारे शिक्षकों को नियुक्तिपत्र बीआरसी से नहीं मिल सका तो वे जिला शिक्षा कार्यालय पहुंच गए।

वहीं, कई शिक्षक डीईओ आफिस पहुंचे थे। इसमें उनका महत्वपूर्ण प्रश्न ये था कि आज अगर कोई नियुक्ति पत्र ले लेता है और कोई कल लेता है तो आज वाला वरीय हो जाएगा और उसे 15 दिनों का वेतन मिलेगा। जबकि कल नियुक्तिपत्र लेने वाले एक दिन के लिए कनीय हो जाएंगे। मगर इसका उत्तर विभाग के किसी कर्मी के पास नहीं मिला।

दो दिनों तक संयम से काम लें प्रशिक्षु

बीपीएससी शिक्षकों की कार्यशाला संचालित कर रही प्राथमिक शिक्षक शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय विष्णुपुर की प्राचार्य डॉ. निरुपम भारती ने बताया कि उनके महाविद्यालय में अभी तक प्रशिक्षुओं की नियुक्तिपत्र नहीं आई है। उसके आने में 24 घंटे का समय लगेगा। 30 नवंबर तक योगदान की तिथि है। इसलिए सभी प्रशिक्षुओं से अनुरोध है कि वे संयम बरते हैं और कार्यशाला पूर्ण होने के बाद यहां से विमुक्त होकर ही नियुक्ति पत्र प्राप्त करें। सिर्फ दो दिनों की बात है।

क्या कहते हैं डीपीओ स्थापना

डीपीओ स्थापना रविंद्र कुमार साहु ने बताया कि उनके पास भी निरंतर शिक्षकों का फोन आ रहा है। वे इस संदर्भ में उच्चाधिकारियों से संपर्क करके इसकी विस्तृत जानकारी हासिल कर रहे हैं। जानकारी मिलने के पश्चात आपको विस्तार से सबकुछ बता दिया जाएगा।

ये भी पढे़ं- BPSC TRE 2: बीपीएससी के शिक्षक अभ्यर्थियों को राहत, रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगेगी Late Fees; उम्र सीमा को लेकर भी आया अपडेट

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Update: नवनियुक्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट, अगर ऐसा नहीं किया तो हाथ से जाएगी नौकरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर