Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2.0: दूसरे चरण में बेगूसराय को कितने नए शिक्षक मिले? वेतन को लेकर भी बड़ी खबर, पढ़ लीजिए पूरी रिपोर्ट

Begusarai News बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा टीआरई-0.2 की काउंसलिंग का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अब सिर्फ कार्यालय में सात जनवरी तक बचे हुए शिक्षक आकर अपना योगदान कर सकेंगे। इस बहाली में बेगूसराय को वर्ग छह से 12वीं तक में 2010 नए शिक्षक मिले हैं। जिला शिक्षा विभाग शिक्षकों के वेतन को भी अपडेट करने में लगा हुआ है।

By Khalid Tanveer Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 03 Jan 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
बिहार लोक सेवा आयोग के तहत बेगूसराय में शिक्षकों की भर्ती (जागरण)

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। Bihar News: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा टीआरई-0.2 की काउंसलिंग का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अब सिर्फ कार्यालय में सात जनवरी तक बचे हुए शिक्षक आकर अपना योगदान कर सकेंगे।

इस बहाली में बेगूसराय को वर्ग छह से 12वीं तक में 2010 नए शिक्षक मिले हैं। शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना रविंद्र कुमार ने बताया कि 31 तक डीआरसीसी में हुई काउंसलिंग में 2004 शिक्षकों ने काउंसलिंग करवा ली थी।

पुन: एक आदेश प्राप्त हुआ कि बचे हुए शिक्षक अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाए। इसके तहत अब जिला शिक्षा विभाग के स्थापना शाखा में ही कुछ कर्मियों को बचे हुए आने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों के योगदान हेतु लगाया गया है। यह क्रम सात जनवरी तक जारी रहेगा।

जिला स्थापना शाखा में भी छह शिक्षकों ने योगदान किया है। इस तरह अब तक 2010 शिक्षकों का योगदान पूर्ण हो चुका है। डीपीओ ने बताया कि योगदान करने वाले पांच सौ शिक्षकों को डायट शाहपुर और शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय विष्णुपुर कार्यशाला हेतु भेजा गया है।

बाकी शिक्षकों को स्कूल और बीआरसी भेजे गए हैं। जल्द ही उनकी कार्यशाला का भी शिड्यूल तैयार किया जाएगा। जगह की कमी के कारण उन्हें तत्काल उन्मुखीकरण कार्यशाला में नहीं भेजा जा सका है। नई व्यवस्था करके उनके उन्मुखीकरण का कार्य भी जल्द संपादित करवा दिया जाएगा।

दो दिनों में भुगतान कर देंगे वेतन: डीपीओ

जिला शिक्षा विभाग शिक्षकों के वेतन को भी अपडेट करने में लगा हुआ है। अब तक शिक्षकों को कई-कई माह बाद वेतन मिलते थे। मगर कुछ माह से उन्हें हर माह वेतन भुगतान किया जा रहा है। वेतन भुगतान में ट्रेजरी से ससमय सहयोग नहीं मिलने के कारण कुछ विलंब हो जा रहा है।

परंतु, इस बार जिला शिक्षा विभाग उन कारणों को दूर कर शिक्षकों को ससमय वेतन भुगतान के प्रयास में जुटा हुआ है। डीपीओ स्थापना रविंद्र कुमार ने बताया कि एसएसए मद से वेतन पाने वाले शिक्षकों को एक से दो दिनों के अंदर वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।

उसके साथ ही जीओबी मद के शिक्षकों का भी भुगतान होगा। उन्होंने बताया कि पुराने और बीपीएससी के नए शिक्षकों का वेतन अपडेट है।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: 'राजनीति में कोई दुश्मन नहीं होता', एनडीए में शामिल होने को लेकर जदयू के दिग्गज नेता ने दिया बड़ा बयान

Manish Kashyap: मैं 1 करोड़ रुपये कर्जा में हूं, भाई की नौकरी गई... दर्द सुनाते मनीष कश्यप ने नीतीश सरकार से दागे कई सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर