Move to Jagran APP

व्यस्क कोरोना मरीज को दे दिया गया बच्चों वाला कफ सिरफ

बेगूसराय छौड़ाही में कोरोना की तीव्र दूसरी लहर में रोजाना दर्जन भर लोग संक्रमित हो रहे

By JagranEdited By: Updated: Sun, 16 May 2021 05:03 PM (IST)
Hero Image
व्यस्क कोरोना मरीज को दे दिया गया बच्चों वाला कफ सिरफ

बेगूसराय : छौड़ाही में कोरोना की तीव्र दूसरी लहर में रोजाना दर्जन भर लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना से अब तक प्रखंड में एक सरपंच समेत तीन व्यक्ति की मौत हो चुकी है। वहीं श्वास संबंधी व संदिग्ध कोरोना वायरस लक्षण वाले 14 व्यक्ति की मौत विगत एक महीने के अंदर हुई है जिसकी जांच नहीं हुई है। दूसरी लहर में प्रखंड के 150 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसमें से 90 मामले अभी भी एक्टिव हैं। सर्वाधिक मामले नारायणपीपड़ एवं सहुरी पंचायत में हैं।

सोनापुर बना कोरोना हॉटस्पॉट : नारायणपीपड़ पंचायत में अभी कोरोना के 40 एक्टिव मामले हैं। सभी मरीज सोनापुर मोहल्ला के हैं जो होम आइसोलेट हैं। यहां एक ही परिवार के सात व्यक्ति संक्रमित हैं। जानकारी मिली कि मोहल्ला में लगभग दो हजार की आबादी है। तमाम घर के लोग दिल्ली मुंबई कोलकाता बेंगलुरु आदि जगहों पर रह कर मजदूरी करते हैं। लॉकडाउन होने के कारण लौटकर घर आकर जांच करवाए तो इतनी ज्यादा तादाद में कोरोना मरीज मिले। कोरोना के पहले लहर में भी यहां 30 से ज्यादा कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए थे।

भगवान भरोसे हैं कोरोना संक्रमित : सोनापुर मोहल्ला की घेराबंदी कर कंटोनमेंट जोन घोषित किया गया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा कोरोना मरीजों को भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। राम कुमार, भोला, मुरारी बताते हैं कि पीएचसी छौड़ाही से छह दिन पहले दवा दी गई थी जो दो दिन पहले खत्म हो गई। कोरोना संक्रमित एवं उनके स्वजनों का कहना है कि पूरे गांव मोहल्ले को घेर दिया गया है। जाने आने पर पाबंदी है। सभी व्यक्ति गरीब परिवार से हैं। कई परिवार में कई दिन से चूल्हा नहीं जल रहा है। बीडीओ साहब आए थे उनको भी कहे लेकिन वह, भोजन तक उपलब्ध नहीं करा सके। कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजर का छिड़काव भी नहीं हुआ है। कोरोना मेडिकल किट में व्यस्क को बच्चों का कफ सिरफ दे दिया गया है।

नहीं होती है कोरोना जांच : इतने ज्यादा तादाद में कोरोना संक्रमित व्यक्ति एक पंचायत में रहने के बावजूद यहां सभी की कोरोना जांच नहीं हुई। स्थानीय ग्रामीण कहते हैं कि प्रत्येक परिवार में कोरोना वायरस लक्षण वाले व्यक्ति मौजूद हैं। जब हम लोग जांच के लिए घेराबंदी से बाहर निकलने का प्रयास करते हैं तो हम लोग को निकलने नहीं दिया जाता है। दर्जनों बार मैसेज पीएचसी छौड़ाही एवं बीडीओ साहब को भेजे कि यहीं जांच करा दीजिए। अफसर बाबू कहते हैं कि पीएचसी आओ, यही जांच होगी। जबकि यहां से पीएससी जाने ही नहीं दे रहे हैं तो, जांच कैसे होगी।

अधिकारी को आंकड़ों की जानकारी नहीं : छौड़ाही बीडीओ प्रशांत कुमार ने बताया कि अभी कुल 90 एक्टिव मामले हैं। इसमें नारायणपीपड़ पंचायत के सोनापुर में सर्वाधिक मामले हैं। बताया कि पूरे इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। दवा एवं अन्य सामग्रियों के अभाव के बारे में जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर देखा जाएगा। बताया कि कंटेनमेंट जोन की बराबर निगरानी की जा रही है। आज भी निरीक्षण किए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संबंधित पंचायतवाइज आंकड़ा पीएचसी प्रभारी ही दे सकते हैं, हमें इसकी जानकारी नहीं है। पीएचसी प्रभारी डॉक्टर कमलेश कुमार ने बताया कि हमारे पास सिर्फ आज का डाटा उपलब्ध है। सभी डाटा जिला से बीडीओ को ही प्राप्त होता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।