Move to Jagran APP

Bihar Heatwave : हीट वेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बनाए गए इमरजेंसी वार्ड

पूरे प्रदेश में लू से मौत की खबर लगातार मिल रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वीरपुर पीएचसी में भी हीट वेव को लेकर इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। वीरपुर पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ. नेहाल फारूक एवं स्वास्थ्य प्रबंधक भवेश कुमार वर्मा ने बताया कि हीट वेव को लेकर वीरपुर पीएचसी में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। तत्काल वार्ड में तीन बेड लगाए गए हैं।

By rupesh kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 05 Jun 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, वीरपुर (बेगूसराय)। इन दिनों पूरे प्रदेश में लू से मौत की खबर लगातार मिल रही है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। वीरपुर पीएचसी में भी हीट वेव को लेकर इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है।

वीरपुर पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ. नेहाल फारूक एवं स्वास्थ्य प्रबंधक भवेश कुमार वर्मा ने बताया कि हीट वेव को लेकर वीरपुर पीएचसी में इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। तत्काल वार्ड में तीन बेड लगाए गए हैं।

वीरपुर पीएचसी में बनाए गए तीन बेड

इसमें पंखा व कूलर भी उपलब्ध है। इसके अलावा ओआरएस, मेट्रोनाइडाजोल, आरसीडीएन एस सहित पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है। अभी तक वीरपुर पीएचसी में एक भी हीट वेव का मामला नहीं आया है। फिर भी पीएचसी के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी पूरी तरह चौकस हैं।

पीएचसी प्रभारी ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि दिन में 11 बजे से चार बजे तक घरों से नहीं निकलें। जरूरत होने पर ही घरों से निकले।

ककड़ी, तरबूज आदि का भरपूर इस्तेमाल करें। छह माह से ऊपर आयु वाले बच्चों को ऊपरी आहार, दलिया, दाल का पानी व खिचड़ी खिलानी चाहिए और ढीला ढाला व सूती कपड़े पहनना चाहिए।

लू लगने के प्रारंभिक लक्षण व उपचार

लू लगने के प्रारंभिक लक्षण हैं उल्टी, दस्त व बुखार। मरीजों को चिकित्सकों से सलाह लेना चाहिए। साथ ही नजदीकी के स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर चिकित्सक से संपर्क कर पर्याप्त मात्रा में आवश्यकतानुसार दवा लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics : एक ही फ्लाइट से दिल्ली क्यों गए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव? आ गया JDU का जवाब, कहा- मेरे नेता...

Nitish Kumar: नीतीश-तेजस्वी का फ्लाइट वाला VIDEO देखा? CM ने जोड़े हाथ और पूर्व डिप्टी CM का कुछ नहीं वाला रिएक्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।