Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बलिया में बवाल के बाद पहुंचे गिरिराज सिंह, विरोध में हुई नारेबाजी के बाद लौटे, बोले- ये एक प्रयोग है.. बेगूसराय को टारगेट किया

बेगूसराय के बलिया बाजार में बुधवार देर शाम मचे बवाल के बाद गुरुवार को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह घटनास्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बेगूसराय को टारगेट किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां लव जिहाद चल रहा है। उन्होंने स्थानीय प्रशासन भी आरोप लगाए।

By rupesh kumarEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 26 Oct 2023 02:29 PM (IST)
Hero Image
बलिया में बवाल के बाद पहुंचे गिरिराज सिंह, विरोध में हुई नारेबाजी के बाद लौटे, बोले- ये एक प्रयोग है.. बेगूसराय को टारगेट किया

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। बेगूसराय के बलिया बाजार में बुधवार की देर शाम एक प्रतिमा के सामने दूसरे समुदाय की महिलाओं द्वारा छत से ईंट गिराने के बाद शुरू हुए विरोध-प्रदर्शन का गुरुवार सुबह पांच बजे पटाक्षेप हुआ।

पूजा समितियों की मांग पर रात तीन बजे हिरासत में लिए गए 10 लोगों को पीआर बॉन्ड पर छोड़ा गया, तब रात भर सड़क पर रखीं गईं छह पूजा समितियों की प्रतिमाएं शासन की देखरेख में विसर्जित की गईं।

अभी सामान्य स्थिति है। पुलिस कैंप कर रही है। विरोध प्रदर्शन के दौरान दूसरे पक्ष की दुकानों की क्षति हुई है, वे लोग मुआवजा मांग रहे हैं।

मौके पर पहुंचे गिरिराज सिंह

इधर, सूचना मिलने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, विधायक कुंदन कुमार व अन्य नेता ने घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की है।

उधर, पुलिस का कहना है कि प्रतिमा के सामने ईंट गिराने वाली महिलाओं को चिह्नित किया जा रहा है। गुरुवार की सुबह बलिया बाजार की एक-दो दुकानें खुलीं।

वहीं, स्टेशन रोड पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बुधवार रात विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज कर पुलिस ने खदेड़ा था। इसमें कई लोग चोटिल भी हुए थे।

घटनास्थल पर तैनात पुलिस बल। फोटो- जागरण

गिरिराज सिंह के खिलाफ नारे लगने पर लौटे

जानकारी के अनुसार, बलिया में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को गुरुवार को विरोध का सामना करना पड़ा है। घटनास्थल का मुआयना कर सांसद गिरिराज सिंह जब कर्पूरी चौक पर पहुंचे तो वहां बैठकर मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

इसी दौरान जिन लोगों की दुकान व समान जलाया गया, वह जुटकर गिरिराज सिंह के खिलाफ नारे बाजी करने लगे।

हालात को भांपते हुए केंद्रीय मंत्री वहां से ऊपर टोला, मीरदह टोली होते हुए बलिया बाजार श्रीमती अनार देई शेठानी विवाह भवन चले गए। वहां पहुंचकर कार्यकर्ताओं व आमजनों से संवाद किया।

इधर, दूसरी ओर आईएनडीआईए गठबंधन में शामिल पार्टियों के नेताओं की बैठक बलिया व्यापार मंडल सभागार में चल रही है।

इसमें मटिहानी विधायक राजकुमार, जदयू जिलाध्यक्ष रूदल राय, कांग्रेस, भाकपा माले सहित कई दल के नेता बैठक कर शांति मार्च निकालने की बात कह रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने क्या कुछ कहा

गुरुवार को बलिया पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये एक प्रयोग है। बेगूसराय को टारगेट किया गया है। अभी एक महीने के अंदर ही यहां मंदिर को तोड़ा गया था।

चार दर्जन हिंदुओं को पकड़कर जेल में बंद कर दिया गया। इसके बाद बेगूसराय में लव जिहाद सुनियोजित तरीके से चल रहा है। अभी बलिया में दुर्गा पूजा में हुआ।

गिरिराज ने कहा कि प्रशासन उल्टे हिंदुओं को फंसा देता है। दहशत में डाल देता है। भयभीत करता है। मैंने कल ही कहा था कि हिंदुओं को फंसाया गया। नीतीश कुमार अब यही चाहते हैं ना कि बेगूसराय में हिंदू कोई पूजा-पाठ ना करे। मूर्ति पूजन ना करे। मूर्ति विसर्जन ना करे।

तुमको जेल में भेजेंगे : सिंह

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार का हुक्म बेगूसराय को सुना दिया गया है कि हिंदुओं अपने-अपने घर में बंद हो जाओ। कोई मूर्ति पूजन मत करो। कोई बाहर ना निकले राम नवमी का जुलूस ले करके, नहीं तो मेरा तुष्टिकरण तुम्हारे ऊपर डंडा चलाएगा, पत्थर फेंकेगा और हम भी तुमको जेल में भेजेंगे।

गिरिराज ने कहा कि वो कह दें कि हिंदू यहां से पलायन कर जाएं। सवाल किया कि हम कहां हैं पाकिस्तान में कि बांग्लादेश में? पचहत्तर साल पहले हमारे पूर्वजों से भूल हुई। देश का बंटवारा हुआ, अगर सारे मुसलमान चले गए होते पाकिस्तान तो आज हिंदुओं की ये दुर्दशा नहीं होती।

हिंदू होना गुनाह है... मुझे भी जेल में डाल दो : गिरिराज

हमें जातियों में बांटते हैं और धर्म के नाम पर पूछ करके मेरा गला कटता है। यही भारत की स्थिति है और यही नीतीश कुमार का राज है। लव जिहाद चल रहा है।

यहीं बलिया में अति पिछड़ा समाज की बेटी को उठा लिया। हमारी बहू-बेटी सुरक्षित नहीं हैं, ऐसे में मैं नीतीश कुमार से पूछना चाहता हूं कि हम क्या करें।

प्रशासन डराकर रखता है। बेगूसराय में जो-जो कहे मैं हिंदू हूं, उसे जेल में डाल दो। गिरिराज ने कहा कि हिंदू होना अगर गुनाह है, मैं भी हिंदू हूं, मैं भी गुनाहगार हूं, मुझे भी जेल में डाल दो। मेरे भाइयों को गिरफ्तार कर रहे हो तो मुझे भी गिरफ्तार कर लो।

यह भी पढ़ें : बिहार में धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश, राजद विधायक ने मां दुर्गा पर की अभद्र टिप्पणी, महिषासुर को बता दिया नायक

यह भी पढ़ें : Chhath Puja 2023: अर्घ्य को तैयार होंगे गंगा के 101 घाट, नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण, कई जगह कटाव की समस्या

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर