Move to Jagran APP

Giriraj Singh: पैगंबर पर बोले तो सिर तन से जुदा, हनुमान पर बोले तो माफी? गिरिराज सिंह ने उठाए सवाल

बेगूसराय में एक शिक्षक ने कक्षा में भगवान श्रीराम और हनुमान जी के बारे में कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मामले पर कहा कि अगर पैगंबर पर कोई बोले तो सिर तन से जुदा का फतवा दे दिया जाता है लेकिन हम तो श्रीराम और हनुमान के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शिक्षक पर सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

By Prabhat Kumar Jha Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने हनुमान और श्रीराम पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में जताई नाराजगी। फाइल फोटो- PTI

संवाद सूत्र, बछवाड़ा (बेगूसराय)। प्रखंड क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, हरिपुर कादराबाद में मंगलवार को एक मुस्लिम शिक्षक द्वारा सातवीं कक्षा में विद्यार्थियों के सामने प्रभु श्रीराम एवं हनुमान जी के संबंध में मनगढ़ंत टिप्पणी करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। केंद्रीय कपड़ा मंत्री एवं स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने गुरुवार को दोबारा इस मामले पर तीखी टिप्पणी की है।

उन्होंने कहा कि अगर पैगंबर पर कोई बोले तो सिर तन से जुदा का फतवा दे दिया जाता है, हम तो श्रीराम व हनुमान के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शिक्षक पर सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस शिक्षक पर देशद्रोह का मुकदमा किया जाना चाहिए। केवल बच्चों के अभिभावकों से माफी मांगने से काम नहीं चलेगा।

शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

इधर, इस मामले की जांच के बाद बीडीओ अभिषेक राज ने गुरुवार को बछवाड़ा थाने में आवेदन देकर उक्त शिक्षक मो. जियाउद्दीन पर सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी अंकित कराई है।

यह प्रकरण मंगलवार का है। बुधवार को वह स्वयं जांच करने उत्क्रमित मध्य विद्यालय, हरिपुर कादराबाद गए थे। वहां पूछताछ के क्रम में शिक्षक ने हंगामा कर रहे बच्चों के अभिभावकों से सार्वजनिक रूप से माफी मांगे जाने की बात स्वीकार की थी। इसके साथ ही जांच में आरोपित शिक्षक के विरुद्ध विभिन्न तरह की बातें सामने आई हैं। - अभिषेक राज, बीडीओ

24 घंटे में देना होगा स्पष्टीकरण

उन्होंने बताया कि आरोपित शिक्षक से 24 घंटे के अंदर सनातन धर्म के भगवान के बारे में बिना किसी प्रयोजन वर्ग कक्ष में बच्चों के सामने आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में स्पष्टीकरण की मांग की गई है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर निलंबन की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।

क्या है पूरा मामला?

उल्लेखनीय है कि आरोपित शिक्षक अंग्रेजी विषय पढ़ाते हैं। उन्होंने दो दिन पूर्व कक्षा में बच्चों से कहा था कि आज मंगलवार है, तुम लोग हनुमान जी की पूजा करते हो, जबकि हनुमानजी स्वयं नमाज अदा करते थे और श्रीराम को भी ऐसा करने को प्रेरित करते थे। तुमलोग भी नमाज पढ़ा करो।

घर लौटकर बच्चों ने इस बारे में अभिभावकों को बताया तो अभिभावकों ने बुधवार को विद्यालय पहुंचकर हंगामा किया था। वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इंटरनेट पर बयान जारी कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उक्त शिक्षक को सनातन धर्म विरोधी बताते हुए विभागीय कार्रवाई किए जाने की मांग की थी।

ये भी पढ़ें- बेगूसराय में शिक्षक ने कक्षा में कहा- 'हनुमान जी नमाज पढ़ते थे', गिरिराज ने CM नीतीश से की कार्रवाई की मांग

ये भी पढ़ें- 'झारखंड में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगा HAM', मांझी का एलान; तेजप्रताप से बोले- हम लोग चूहा खाने वाले हैं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें