Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के रामलला और वैष्णो देवी के भक्तों के लिए बड़ी खबर! महज इतने रुपये में धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन

इंडियन रेलवे पूर्व क्षेत्र से पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरूआत करने जा रही है। भारत गौरव यात्रा के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 33 फीसद रियायत भी दी जा रही है। आठ रात और नौ दिन की इस धार्मिक यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है।

By manish kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 10 May 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
हिंदू धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड पूर्व क्षेत्र से पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरूआत करने जा रही है। भारत गौरव यात्रा योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 33 प्रतिशत रियायत भी दी जा रही है। आठ रात व नौ दिन की इस धार्मिक यात्रा में श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है।

उक्त बातें रांची के टूरिज्म हेड अरविंद कुमार चौधरी ने शुक्रवार को बेगूसराय स्टेशन पर आयोजित प्रेस वार्ता के क्रम में दी। उन्होंने कहा कि 18 मई को न्यू जलपाइगुड़ी से खुलने वाली यह पर्यटन ट्रेन श्रद्धालुओं के लिए न्यू जलपाइगुड़ी, मालदा टाउन, रामपुरहाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर, किउल व पटना में रूकेगी।

यात्रा के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

यात्रा के क्रम में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृन्दावन, अयोध्या का दर्शन करते हुए 26 मई को वापस लौट सकेंगे।

उक्त स्पेशल ट्रेन में स्लीपर में 600 व एसी 120 श्रद्धालु बुकिंग करा सकते हैं। श्रद्धालुओं को स्लीपर क्लास के लिए 17900 रुपये व एसी के लिए 30500 रुपये खर्च करने होंगे।

बुकिंग राशि में श्रद्धालुओं के लिए सुबह, दोपहर व शाम का शाकाहारी भोजन, सुबह व शाम में चाय, घूमने के लिए बस व ठहरने के लिए होटल की व्यवस्था रहेगी।

कटरा में 36 और हरिद्वार में 24 घंटे रुकेगी ट्रेन

उक्त ट्रेन कटरा में 36 घंटे व हरिद्वार में 24 घंटे रुकेगी। रेलवे द्वारा श्रद्धालुओं के लिए यात्रा बीमा कवरेज भी किया जाएगा। इच्छुक श्रद्धालु आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं। वहीं आइआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट भी बुकिंग कर सकेंगे।

इच्छुक यात्री इन नंबरों पर करें संपर्क

यात्रा को इच्छुक यात्री मोबाइल संख्या 8595937711 व 8595937686 पर संपर्क कर सकते हैं। बेगूसराय के श्रद्धालु उक्त ट्रेन में किउल व पटना से होंगे। प्रेस वार्ता में दरभंगा के टूरिज्म मुख्य प्रबंधक अमरनाथ मिश्रा, पटना के टूरिज्म इंचार्ज नरेंद्र कुमार, बरौनी के टूरिज्म इंचार्ज ललित कुमार भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav: 'PM Modi गोबर को भी हलवा बना देते हैं', तेजस्वी ने प्रधानमंत्री पर कसा तंज; मुद्दों पर कह दी ऐसी बात

NEET UG Paper Leak के जांच की EOU ने संभाली कमान, 8 सदस्यीय SIT का किया गठन; आरोपितों को रिमांड में लेगी टीम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर