Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Video: मैं बदलूंगा बिहार! IPS अफसर ने बुलाया और राज्‍य के कोने-कोने से बेगूसराय दौड़े चले आए लोग

रविवार को लेट्स इंस्पायर बिहार द्वार शहर के जीडी कॉलेज में आयोजित नमस्ते बिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लेट्स बिहार के संस्थापक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने कहा कि जब सोच बड़ी होती है तो आदमी महान हो जाता है। बिहार में नौ करोड़ के आसपास युवा हैं जिनकी उम्र 30 वर्ष से कम है। भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है तो बिहार को विकसित प्रदेश बनाना होगा।

By Khalid TanveerEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 10 Dec 2023 07:32 PM (IST)
Hero Image
जीडी कॉलेज में आयोजित नमस्ते बिहार कार्यक्रम को संबोधित करते वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी विकास वैभव। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। जब सोच बड़ी होती है तो आदमी महान हो जाता है। बिहार में नौ करोड़ के आसपास युवा हैं, जिनकी उम्र 30 वर्ष से कम है। भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है तो बिहार को विकसित प्रदेश बनाना ही होगा।

2047 में अगर बिहार से बाहर रोजगार के लिए युवा जाते हैं तो क्या हम बिहार को विकसित मानेंगे? ये बातें रविवार को लेट्स इंस्पायर बिहार द्वार शहर के जीडी कॉलेज में आयोजित नमस्ते बिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लेट्स इंस्‍पायर बिहार के संस्थापक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव ने कही।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग चाहते हैं कि लोग हमेशा जाति के संघर्ष में उलझे रहे। हमें इससे निकलना होगा। उन्होंने कहा कि आप चाहते हैं सरकारी नौकरी करें, बिल्कुल करें, मगर सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार करेंगे तो क्या बिहार बदलेगा? बिल्कुल नहीं बदलेगा। इसके लिए जरूरी है कि हम ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

— Vikas Vaibhav, IPS (@vikasvaibhavips) December 10, 2023

उन्होंने कहा कि बिहार को अगर विकसित राज्य बनाना है तो हमें सबसे पहले उद्योग की ओर बढ़ना होगा। हर व्यक्ति को कारोबार की ओर बढ़ना होगा।

कार्यक्रम में विकास वैभव को सुनने के लिए पहुंची कॉलेज की छात्राएं : जागरण

आईपीएस ने कहा कि शिक्षा, क्षमता और उद्यमिता हमारे अभियान के यही तीन मूल मंत्र हैं। इसी पर हम बिहार, देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कार्यक्रम संचालित करे रहे हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जीडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राम अवधेश एवं संचालन पल्लवी विश्वास तथा धन्यवाद ज्ञापन जीडी कॉलेज अंग्रेजी विभाग के एचओडी प्रो. कमलेश कुमार ने किया।

जीरोमाइल गोलंबर स्थित राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण करते सीनियर आईपीएस विकास वैभव

हर धर्म, जाति और पार्टी नेताओं का दिखा संगम

बिना किसी पार्टी के एक आईपीएस अधिकारी के निमंत्रण पर कार्यक्रम में शिरकत करने जिला ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य से हजारों की संख्या में लाेग जीडी कॉलेज पहुंचे थे। इसमें हर धर्म, हर जाति, समुदाय एवं विभिन्न पार्टी के नेताओं की भारी भीड़ जुटी थी।

बिना किसी भेदभाव के हर तरफ सिर्फ बिहारी ही बिहारी जैसे संदेशों के साथ यहां पर सभी का संगम था। मंच से भी बिहार और बिहारी के विकास की बातें हुई। बिना किसी राजनीति के शानदार तरीके से आयोजित हुए इस कार्यक्रम ने हर किसी पर अमिट छाप छोड़ा।

आईपीएस को सुनने और उनका विजन समझने के लिए हर आयुवर्ग के महिला-पुरुष इस कार्यक्रम में आए थे। शहरी से लेकर गांव और दियारा तक के किसान बिहार और बिहारी के लिए सबकुछ छोड़कर कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे।

इन लोगों ने कार्यक्रम को किया संबोधि‍त

कार्यक्रम को द्वारिका धाम के स्वामी संजय, फिल्म लेखक व निर्देशक संजीव झा, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोशिशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शुमायल अहमद, लेट्स इंस्पायर बिहार के मुख्य समन्वयक राहुल कुमार सिंह, आरकेड बिजनेस कॉलेज के निदेशक आशीष आदर्श, प्रमुख एविएशन उद्यमी अतुल सिंह, रूबन हास्पीटल पटना के निदेशक डॉ. सत्यजीत, अर्जुन कॉलेज नवगछिया के निदेशक राजीव रंजन ने संबा‍ेधि‍त किया।

सामजसेवी लवकुमार सिंह, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. एके राय, प्रमुख उद्यमी अमित सिंह, एलआईबी के सह समन्वयक मृणाल भारद्वाज, भोजपुरी गायक प्रमोद प्रेमी यादव, कोचिंग एसोसिएशन ऑफ भारत के अध्यक्ष सुधीर सिंह, भोजपुरी गायक गोलू राजा, प्रसिद्ध बालीवुड गायक दीपक ठाकुर, वरिष्ठ कवि निलोत्पल मृणाल, डॉ. प्रीति बाला, नम्रता कुमारी, सतीश गांधी, अश्वनी सिंह, प्रो. मुकेश कुमार, बिंदु चौधरी, कामिनी, ओपी सिंह, अंशु सिंह, विंग कमांडर यूके त्रिपाठी, विजय चौधरी, अंकित कुमार आदि ने भी कार्यक्रम सभा को संबोधित किया।

कार्यक्रम का नेतृत्व एलआईबी के जिला प्रभारी प्रभाकर कुमार राय, जिलाध्यक्ष ब्रजेश कुमार सहित अन्य कर रहे थे।

यह भी पढ़ें - Bihar News: बदमाशी पर क्लास से बाहर निकाला तो कट्टा लेकर स्कूल पहुंच गया नौवीं का छात्र, पहले शिक्षिका को छेड़ा फिर...

यह भी पढ़ें - BPSC Teacher Exam: शादी मंडप से सीधे परीक्षा केंद्र पहुंची थी दुल्हन, सिर्फ नौ मिनट लेट ने बिगाड़ दिया खेल, लगाती रह गई गुहार