Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google पर कस्टमर केयर का नंबर खोजना पड़ा महंगा, 96 हजार का लगा चूना; पढ़ें कैसे हुई ठगी?

बेगूसराय में एक युवक ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया। उन्होंने अपने ऑर्डर में कम सामान होने पर गूगल से मिले कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क किया लेकिन साइबर ठगों ने उन्हें झांसा देकर उनके खाते से 96499 रुपये निकाल लिए। इस मामले में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है और युवक ने अपनी रकम वापस पाने की अपील की है।

By Kumar Manish Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:19 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। गूगल पर प्रतिष्ठित ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर खोजना तेघड़ा के एक युवक को महंगा साबित हुआ है। अपने आर्डर में एक सामान कम होने पर उन्होंने गूगल से मिले कस्टमर केयर संख्या से बात की और साइबर ठगों के जाल में फंस गए।

ठगों ने सामान का मूल्य वापस करने का झांसा देकर उनसे संदिग्ध एप डाउनलोड कराया और उनके खाते से 96499 रुपये की अवैध निकासी कर ली।

इस संबंध में तेघड़ा थाना क्षेत्र के गाैरा वार्ड पांच निवासी स्व. कामदेव कुमार के पुत्र देवेंद्र कुमार ने साइबर थाना में अज्ञात साइबर ठगों का मोबाइल नंबर साझा करते हुए प्राथमिकी अंकित कराई है।

मिली जानकारी के अनुसार सितंबर माह के शुरूआत में उन्होंने एक प्रतिष्ठित कंपनी से किराने के सामान आर्डर किया। डिलेवरी होने पर एक सामान कम रहने पर उन्होंने कस्टमर केयर से बात करने की साेची थी।

सामान का मूल्य वापस करने का झांसा देकर एक एप डाउनलोड कराया

गूगल से मिले नंबर से बात करने पर उन्हें सीनियर से बात कराने के नाम पर दूसरे मोबाइल नंबर से बात कराई गई और सामान का मूल्य वापस करने का झांसा देकर एक एप डाउनलोड कराया। मोबाइल में एप नहीं खुलने पर साइबर ठगों ने रुपये वापस होने की बात कह ट्रांजेक्शन चेक करने की सलाह दी।

ट्रांजेक्शन चेक करने पर वापसी की जगह 96499 रुपये निकासी का मैसेज देख उन्होंने उक्त साइबर ठग से शिकायत की तो, अगले दिन पैसा वापस आने की बात कहते हुए फाेन काट दिया।

साइबर ठगी के शिकार हाेने का भान होते ही उन्होंने अपने मोबाइल से उक्त एप डिलीट किया और साइबर अपराध आनलाइन पोर्टल 1930 पर फोन कर शिकायत अंकित कराई। तेघड़ा थाना की सलाह पर उन्होंने साइबर थाना में प्राथमिकी अंकित कराते हुए ठगे गई रकम वापसी कराने की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें-

Ara Ballia Train Route: आरा-बलिया ट्रेन मार्ग को लेकर आया नया अपडेट, रेलवे विभाग हुआ गंभीर

जिनके पास Smart Meter, उनका यहां भी काट दी गई बिजली; हुआ बवाल तो विद्युत विभाग ने निकाला गजब का उपाय

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें