Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli Meter: स्मार्ट मीटर का रिचार्ज खत्म होने पर रात में नहीं कटेगी बिजली, विभाग ने जारी किया नया आदेश

Bihar Smart Bijli Meter बिहार में स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने वाली है। अब रात में बिजली का रिचार्ज खत्म होने पर भी बिजली नहीं कटेगी। कार्यपालक अभियंता सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि वर्किंग आवर में पैसे खत्म होने पर ही बिजली कटेगी। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को हाइटेक सुविधाएं मिलेंगी और बिलिंग में पारदर्शिता आएगी।

By Rajesh Ranjan Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 20 Sep 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
विभाग ने स्मार्ट मीटर को लेकर नया आदेश जारी किया है।

जागरण संवाददाता, बेगूसराय। Bihar Smart Meter विद्युत बोर्ड ने उपभोक्ताओं को बिजली बिल की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए शहर के बाद आब गांवों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब बिजली विभाग की ओर से स्मार्ट मीटर को लेकर नया अपडेट जारी किया गया है।

कार्यपालक अभियंता सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि वर्किंग आवर में पैसे खत्म होने पर बिजली कटेगी। अगर रात में पैसा खत्म होता है तो बिजली नहीं कटेगी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को हाइटेक सुविधाएं मिलेंगी और बिलिंग में पारदर्शिता आएगी। विरोध करने वालों के कनेक्शन काटे जाएंगे।

'बिजली चोरी रोकने में मदद मिलेगी'

उन्होंने कहा, स्मार्ट मीटर से बिजली की वास्तविक समय में निगरानी संभव हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे बिजली की चोरी रोकने में मदद मिलगी। उपभोक्ताओं को समय-समय पर बिजली के उपयोग का पूरा ब्योरा मोबाइल पर मिलता रहेगा।

'स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य'

उन्होंने साफ कर दिया कि स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है। जो उपभोक्ता इसका विरोध करेंगे, उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। बिजली कंपनी को नए मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं से सहमति लेने की आवश्यकता नहीं है।

कंपनी अपने अनुसार हर घर में स्मार्ट मीटर लगा सकती है। उन्हें बिजली बिल का मैसेज मोबाइल पर ही आ जाएगा और वे घर बैठे एक क्लिक से अपने बिल का भुगतान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli News: प्रीपेड मीटर लगाने का विरोध करना पड़ा महंगा, बिजली विभाग ने पूरे गांव की बत्ती कर दी गुल

ये भी पढ़ें- Smart Meter in Bihar: स्मार्ट मीटर नहीं लगाया तो काट दी पूरे गांव की बिजली, फिर लोगों ने सिखा दिया सबक