Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Plot Allotment: भागलपुर में 200 और पूर्णिया में 300 प्लॉट खाली, जल्द शुरू होगी आवंटन की प्रक्रिया

भागलपुर में 200 और पूर्णिया में 300 प्लॉट खाली है। भागलपुर हाउसिंग बोर्ड प्रबंधन की ओर से विभाग को खाली प्लॉट की जानकारी दे दी गई है। राज्य स्तर पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक होगी। जिसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। यहां से कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। शीघ्र ही खाली प्लॉट के आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर और पूर्णिया में खाली पड़े प्लॉट का जल्द आवंटन होगा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बरारी स्थित हाउसिंग बोर्ड परिसर का कायाकल्प होगा। यहां अपार्टमेंट भी बनेंगे और खाली प्लॉट का आवंटन भी होगा। करीब 300 फ्लैट का निर्माण भी होगा। बिहार राज्य आवास बोर्ड के खाली पड़े भूखंडों का सर्वे पूरा कर लिया गया है।

सर्वे की रिपोर्ट आवास बोर्ड प्रमंडल भागलपुर व पूर्णिया को भेज दी गई है। भागलपुर में 200 और पूर्णिया में 300 प्लॉट खाली है। भागलपुर हाउसिंग बोर्ड प्रबंधन की ओर से विभाग को खाली प्लॉट की जानकारी दे दी गई है। राज्य स्तर पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक होगी। जिसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। यहां से कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी

जानकारी के अनुसार, शीघ्र ही खाली प्लॉट के आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए विज्ञापन भी निकाला जाएगा। इच्छुक लोगों से आवंटन भी लिया जाएगा। कागजातों की जांच के बाद लाटरी के माध्यम से प्लॉट आवंटित किया जाएगा। इसके लिए सरकारी दर भी पूर्व से निर्धारित है। 6.5 लाख रुपये प्रति डिस्मिल जमीन आवासीय कोटी के लिए दी जाएगी।

व्यावसायिक कार्य के लिए आठ लाख रुपये प्रति डिस्मल जमीन मिलेगी। इसके आधार पर प्रधान, मुख्य व अन्य सड़क का अलग-अलग सरकारी दर निर्धारित है। प्रधान सड़क के प्लॉट 12 लाख, मुख्य सड़क के प्लाट 8.5 लाख व अन्य सड़क के प्लाट 6.5 लाख रुपये प्रति डिस्मल उपलब्ध कराए जाएंगे। वर्तमान में खाली प्लॉट होने के कारण लोग जमीन का अतिक्रमण कर रहे हैं। प्लाट के आवंटन से अतिक्रमण व अवैध कब्जा जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। पिछले दो दशक से आवंटन पर रोक लगी हुई है।

48 फ्लैटों का होगा निर्माण

आवास बोर्ड की जमीन पर किफायती आवास बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। लंबे समय से लोग यहां सस्ता मकान लेने की सोच रहे थे। अब उनका सपना पूरा होगा। योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए आधुनिक माडल के आवास का निर्माण किया जाना है।

परिसर में करीब 300 फ्लैट का निर्माण कराया जाएगा। पूर्व में 102 करोड़ रुपये की लागत से 242 फ्लैट के निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया था। इसके तहत आठ व 12 मंजिल फ्लैट निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है।

अब नए सिरे से 48 फ्लैट का निर्माण कराया जाएगा। यहां ग्राउंड सहित तीन मंजिला भवन आधुनिक माडल के तैयार किए जाएंगे। शहर के स्लम बस्ती के लोगों को सरकारी दर पर फ्लैट उपलब्ध कराया जाना है। इसके लिए सेक्टर छह व पांच में 2.5 एकड़ जमीन चिह्नित किया गया है। विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। 242 फ्लैट के निर्माण के पुराने भवन को तोड़ने के लिए भवन निर्माण विभाग से एनओसी ली गई है। भवन निर्माण विभाग को पुराना व जर्जर फ्लैट तोड़ने के पत्र लिखा गया था। अब नए सिरे से आवास बोर्ड मुख्यालय के स्तर से पत्र भेजा जाएगा। - राजीव रंजन कुमार, कार्यपालक अभियंता, हाउसिंग बोर्ड

ये भी पढे़ं- Bihar Land Survey: भूमि सर्वेक्षण के लिए प्रत्येक अंचल में लगेगा शिविर, जमीन मालिकों को मिलेगा स्वघोषणा पत्र

ये भी पढे़ं- Bihar News: राजस्व व भूमि सुधार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब दलालों की खैर नहीं, ACS दीपक कुमार ने की सख्ती