Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day: हर घर तिरंगा नारा के बावजूद कई दिनों से गायब है डाकघर में लगा 60 फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज

भागलपुर के डाकघर में 2019 में शताब्दी समारोह पर 60 फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज लहराया गया था। आज वह झंडा परिसर में कहीं भी नजर नहीं आता है। पिछले कई दिनों से वह ध्वज गायब है। प्रधान डाकघर में आकर्षित करने वाली कई चीजों का निर्माण हुआ है। जैसे कि मेन गेट पर शताब्दी गेट बनाया गया है। इसके अलावा परिसर में पोस्टमैन की मूर्ति तक लगाई गई है।

By Alok Kumar MishraEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 14 Aug 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
कई दिनों से गायब है डाकघर परिसर में शान से लहराने वाले राष्ट्रध्वज। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भागलपुर : ब्रिटिश शासन काल में बने प्रधान डाकघर का परिसर 1,89, 975 वर्ग फुट में है। जिसमें 19,500 फुट में डाकघर भवन बना हुआ है। 100 साल पूरे होने पर साल 2019 में शताब्दी समारोह मनाया गया था।

मेन गेट पर शताब्दी गेट

शताब्दी समारोह में इस भवन की शान में पूर्वी क्षेत्र के तत्कालीन पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने डाकघर में 60 फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज लहराया था। प्रधान डाकघर के मेन गेट पर शताब्दी गेट बनाया गया है।

डाकघर के विरासत भवन के परिसर में 25 फीट ऊंची ग्लोब लिए हुए पोस्टमैन की मूर्ति तक लगाई गई है, जो इस मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को आकर्षित करता है, लेकिन पिछले कई दिनों से शान से लहराने वाले 60 फीट ऊंचा राष्ट्रध्वज गायब है।

किसी का नहीं गया ध्यान

जबकि यह राष्ट्रध्वज सभी दिन 24 घंटे लहराते रहना चाहिए था। यहां पीएमजी भी बैठते हैं। इसके बावजूद इस पर किसी का ध्यान नहीं गया है। वह भी स्वतंत्रता दिवस के ऐसे अवसर पर डाकघर की यह व्यवस्था है। 

भारत में इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने वाला है। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। हर साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी लाल किले पर झंडा फहराने के बाद जनता को संबोधित करेंगे।

हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन

सशस्त्र सीमा बल 16वीं वाहिनी की एफ समवाय हवेली खड़गपुर की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रखंड के नया टोला तितपनिया गांव में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

एसएसबी कमांडेंट मनीष कुमार के निर्देश पर कंपनी कमांडर पंकज यादव के नेतृत्व में जवानों ने नक्सल प्रभावित नया टोला तितपनिया में ग्रामीणों के साथ प्रभात फेरी निकालकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

एसएसबी जवानों के साथ नवयुवक, महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग अपने-अपने हाथों में तिरंगा लेकर प्रभात फेरी में शामिल हुए। कंपनी कमांडर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम लोगों में देशभक्ति की भावना के साथ ही भारतीय ध्वज संहिता 2002 के प्रति भी लोगों को जागरूक करता है।

सभी घरों में तिरंगा फहराने की अपील

भारत सरकार की इसी मुहिम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सशस्त्र सीमा बल की 16वीं वाहिनी की एफ समवाय हवेली खड़गपुर के द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ग्रामीणों को कार्यक्रम के द्वारा प्रभात फेरी के माध्यम से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की गई तथा ग्रामीणों के बीच तिरंगा बांटे गए।

इस मौके पर एसएसबी निरीक्षक राजेश कुमार, उपनिरीक्षक मुकेश कुमार चूंडवाल, सहायक उपनिरीक्षक कैलाश कुमार, मुखिया आशुतोष कुमार मुन्ना हंसराज, संजय कुमार, रवि कुमार, आरक्षी कृष्णा मुरारी, अनिल देसाई, राकेश कुमार, मुकेश झा समेत काफी संख्या में ग्रामीण थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें